राजस्थान में दिवाली से ठीक पहले मौसम का मिजाज बदल गया। अब तक गर्मी की मार झेल रहे राज्य के कई इलाकों में देर रात और सुबह-सुबह बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट आई और पर्यावरण में प्रदूषण के स्तर में भारी गिरावट आई। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पिछले 24 घंटों में जोधपुर, बीकानेर, जयपुर और भरतपुर संभाग में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश दर्ज की गई है।

पश्चिमी राजस्थान के नोखा, बीकानेर में सर्वाधिक 6 मिमी और पूर्वी राजस्थान के महवा, दौसा में 2 मिमी बारिश दर्ज की गई है। आज गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, झुंझुनू, सीकर, अलवर, भरतपुर धौलपुर जिलों में हल्की बारिश और शेष अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। कल 11 नवम्बर से अगले एक सप्ताह तक प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा। अगले 48 घंटों में न्यूनतम तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की प्रबल संभावना है।

पिछले एक हफ्ते से प्रदेश में प्रदूषण के कारण धुंध छाई हुई है। पर्यावरण प्रदूषण के कारण लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही थी। लोग आंखों में जलन की शिकायत कर रहे थे। साथ ही सांस के मरीज भी काफी परेशान रहे। विशेषज्ञों ने बचाव के लिए मास्क पहनने की सलाह दी थी। अचानक हुई बारिश से AQI में भारी गिरावट आई है।