Torrential rain causing flood.

राजस्थान में अगले 48 घंटों तक भारी बारिश जारी रहेगी। पिछले 24 घंटों में हुई बारिश से राज्य के तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। आज सुबह श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में अच्छी बारिश हुई। अगले 24 घंटों में राजधानी जयपुर समेत पूर्वी राजस्थान में मूसलाधार बारिश की संभावना है। हालांकि 29 जुलाई तक बारिश का दौर थम सकता है। इसके बाद राज्य में तेज धूप निकलने से तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है।

जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार अगले 24 घंटों में बाड़मेर, जालौर, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में भारी बारिश की संभावना है। वहीं, चूरू, सीकर, नागौर, बीकानेर, जैसलमेर, जयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, सवाई माधोपुर, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां, सीकर, भरतपुर, नागौर में मेघगर्जन के साथ बारिश हो सकती है।

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक मानसून की ट्रफ लाइन अपनी सामान्य दिशा से दक्षिण की ओर गुजर रही है। वर्तमान में यह लाइन गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश होते हुए बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। इसके अलावा गुजरात-कराची के बीच अरब सागर के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

इस समय मध्य प्रदेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र सक्रिय है। इन सभी सिस्टम के प्रभाव से गुजरात और पश्चिमी मध्य प्रदेश में भारी बारिश हो रही है। इस सिस्टम के कारण राजस्थान के दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-पूर्वी हिस्सों में भी भारी बारिश देखने को मिल रही है। जो अगले 48 घंटों तक जारी रहने की संभावना है। इसके बाद धीरे-धीरे 29 जुलाई तक राज्य में मौसम फिर से सामान्य हो सकता है।