बीकानेर। दूर तक फैले रेत के समंदर में दशकों पूर्व हरियाली लाने का सपना संजोया और इंदिरा गांधी नहर परियोजना से पानी लिफ्ट करवाकर उसे धरातल पर साकार भी किया। खेतों में हरियाली और गांव-ढाणी तक शिक्षा का उजियारा लाने में किसान नेता भीमसेन चौधरी ने कोई कसर नहीं छोड़ी।

यह बात पूर्व मंत्री वीरेन्द्र बेनीवाल ने बुधवार को बीकानेर में महारानी किशोरी देवी स्कूल परिसर स्थित भीमसेन चौधरी की स्मृति में बने प्रेरणा स्थल पर कही। पूर्व मंत्री भीमसेन चौधरी की 23 वीं पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में  बुधवार को उनके प्रेरणा स्थल  पर पुष्पांजलि कार्यक्रम आयोजित हुआ।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व गृह राज्य मंत्री वीरेन्द्र बेनीवाल ने कहा कि मरूधरा में शिक्षा, स्वास्थ्य, ढांचागत विकास और कृषि के क्षेत्र में भीमसेन चौधरी ने एक क्रांति ला दी और इस क्षेत्र को देश में एक अलग पहचान दिलाई। यही नहीं भीमसेन चौधरी ने सर्व समाज को साथ लेकर क्षेत्र के विकास के लिए काम किया। ऐसे व्यक्तित्व एवं कृतित्व के धनी पवित्रमना भीमसेन चौधरी को हम श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए उनके आदर्शों को अपनाने का संकल्प लेते हैं।

कार्यक्रम में सबसे पहले अर्जुनराम कूकणा ने सर्वधर्म प्रार्थना और रामनाम संकीर्तन करवाया। इस मौके पर सभी ने दो मिनट का मौन रखा। इसके बाद यहां मौजूद जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, राजनीतिक एवं सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों सहित विभिन्न समाजों के लोगों ने स्वर्गीय भीमसेन चौधरी के तेल चित्र एवं प्रेरणा स्थल पर   श्रद्धासुमन अर्पित किए।

इस अवसर पर रामपाल महाराज, बीकानेर पंचायत समिति प्रधान लालचंद आसोपा, राजस्थान भूदान यज्ञ बोर्ड के अध्यक्ष लक्ष्मण कड़वासरा, सुनीता गौड़,  अजय गौड़, किरण गौड़, मदन लाल, सुभाष चंद्र, मनोज चौधरी, जयदीप जावा, धर्मपाल चौधरी, शिवलाल गोदारा, कपिल गौड़, जिला सतत शिक्षा अधिकारी हेतराम आदि ने पुष्पांजलि अर्पित कर पूर्व मंत्री स्व.भीमसेन चौधरी को श्रद्धांजलि दी।