उदयपुर से जयपुर जा रही इंडिगो फ्लाइट में दो डॉक्टर एक महिला के लिए भगवान बनकर सामने आए. फ्लाइट में आपातकालीन स्थिति में दोनों डॉक्टरों ने आधे घंटे तक इलाज करने के बाद महिला को आपातकालीन स्थिति से बाहर निकाला, जबकि उसकी दिल की धड़कन बंद हो चुकी थी। फिर जयपुर उतरने के बाद महिला को एंबुलेंस के जरिए अस्पताल ले जाया गया। इंडिगो की ओर से दोनों डॉक्टरों को मेल कर धन्यवाद दिया गया।

हम जिन दो डॉक्टरों के बारे में बात कर रहे हैं, वे उदयपुर के राजकीय महाराणा भूपाल अस्पताल में कार्यरत स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रकाश जैन और डॉ. प्रदीप बंदवाल हैं। दरअसल, जयपुर में डॉक्टरों का एक कार्यक्रम था, जिसमें ये दोनों हिस्सा लेने वाले थे। दोनों डॉक्टर इंडिगो की फ्लाइट में चढ़े और फ्लाइट उड़ गई। कुछ देर बाद उसी फ्लाइट में बैठी करीब 50 साल की एक महिला बेहोश हो गई। महिला के साथ उसका पति भी था, जो अपनी पत्नी की हालत देखकर घबरा गया।

इसके बाद जब दोनों डॉक्टर प्रकाश जैन और प्रदीप बंदवाल को इसकी जानकारी हुई तो उन्होंने महिला का इलाज करना शुरू कर दिया। डॉक्टरों ने बताया कि जब हमें महिला की हालत के बारे में पता चला तो हमने उसे देखा। इसके बाद जांच करने पर पता चला कि उनकी दिल की धड़कन रुक गई है, जो हृदय विकार के कारण हो सकता है। ऐसी स्थिति में प्राथमिक उपचार के तौर पर सीपीआर सबसे अच्छा उपाय है।

उन्होंने कहा कि हम दोनों ने महिला को सीपीआर देना शुरू किया। कुछ देर बाद महिला की सांसें चलने लगीं, लेकिन दिल की धड़कन आ रही थी। करीब आधे घंटे तक लगातार सीपीआर की प्रक्रिया की गई, जिससे उन्हें राहत मिली। फिर जब हम जयपुर उतरे तो एंबुलेंस बुलाई गई, जिसमें महिला को अस्पताल भेजा गया।