भरतपुर । नटवर सिंह युवा टीम द्वारा पीपला गांव में आयोजित हो रही प्रथम प्रीमियम क्रिकेट प्रतियोगिता का समापन तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग के मुख्य अतिथ्य में हुआ। प्रतियोगिता में शहर की वार्ड नम्बर 29 की टीम ने विजेता के खिताब पर कब्जा किया तो वहीं पीपला गांव की टीम को उप विजेता घोषित किया गया। विजेता टीम को 21 हजार रुपये व ट्रॉफी और उपविजेता टीम को 11 हजार रुपये व ट्रॉफी देकर पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

प्रतियोगिता के समापन समारोह में तकनीकी शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा कि राजस्थान की खेल नीति अन्य प्रदेशों के मुकाबले अधिक बेहतर है। जिसमें अर्न्तराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में मेडल प्राप्त करने वाले खिलाडियों को पुरस्कार राशि बढाकर 3 करोड तक कर दी है। जबकि सभी सरकारी नौकरियों में खिलाडियों के लिये 2 प्रतिशत आरक्षण देने के अलावा आउट ऑफ टर्न सरकारी नौकरी देने का प्रावधान भी किया है। उन्होंने बताया कि भरतपुर विधान सभा क्षेत्र में भी खिलाडियों को प्रोत्साहन देने के लिये प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर खेल मैदान विकसित कराये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वे क्षेत्र के विकास के लिये कृतसंकल्प हैं। जिसके तहत् वे क्षेत्र में पानी, बिजली, सडक, शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाऐं मुहैया करने व खेलों को प्रोत्साहित करने में निरन्तर प्रयासरत हैं। उन्होंने बताया कि भरतपुर क्षेत्र के निवासियों को तकनीकी व अन्य विषयों में शिक्षा प्रदान करने के लिये 11 महाविद्यालय स्वीकृत कराये गये हैं जो आगामी माहों में शुरु हो जायेंगे।

डॉ. गर्ग ने प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिये पीपला के ग्रामवासियों व नटवरसिंह युवा टीम के पदाधिकारियों का आभार व्यक्त करते हुये कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताओं से क्षेत्र के युवाओं को खेलों के प्रति रूझान बढता है। उन्होंने प्रतियोगिता में असफल रहने वाली टीमों के खिलाडियों से कहा कि वे निराश नहीं हो बल्कि पूर्ण लगन व मेहनत से तैयारी करें और आगामी प्रतियोगिताओं में अपना परचम पहराये। उन्होंने प्रतियोगिता में ऑल राउण्डर रहे शहर के वार्ड 29 के जीतू व सर्वाधिक रन बनाने वाले पीपला के रवि को ट्रेक सूट देकर सम्मानित किया।

प्रतियोगिता के संयोजक नटवरसिंह ने बताया कि प्रतियोगिता में भरतपुर विधानसभा क्षेत्र की 67 टीमों ने भाग लिया। प्रतियोगिता को सफल बनाने में अजयसिंह, गुरदीप सिंह, पंचायत समिति सदस्य लक्ष्मण सिंह एवं ग्रामवासियों का विशेष सहयोग रहा। इस अवसर पर पूर्व सरपंच तुहीराम, राजाराम, सहित गांव के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। प्रारंभ में डॉ. गर्ग का ग्रामवासियों की ओर से चांदी का मुकुट व साफा पहनाकर भव्य स्वागत किया।

संवाददाता- आशीष वर्मा