बीकानेर। शहीद दिवस के अवसर पर गुरुवार को शहीद भगतसिंह, राजगुरू व सुखदेव की स्मृति में अहिंसा मार्च निकाला गया। शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला, ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी और जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद सहित जनप्रतिनिधियों, सरकारी कार्मिकों, स्कूली विद्यार्थियों और आमजन ने अहिंसा के पथ पर चलने का संदेश दिया।

शांति एवं अहिंसा निदेशालय द्वारा गांधी पार्क में आयोजित सर्व धर्म प्रार्थना सभा के दौरान शिक्षा मंत्री ने कहा कि शहीद भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु जैसे असंख्य देश भक्तों ने देश की आजादी के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। हमें समस्त शहीदों के प्रति कृतज्ञ रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा युवा पीढ़ी को इन शहीदों के योगदान के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से प्रदेश भर में ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि राजस्थान दिवस के अवसर पर प्रदेश भर में राज्य संस्कृति उत्सव आयोजित किए जा रहे हैं। इन कार्यक्रमों से प्रदेशवासियों को राजस्थान की बहुरंगी संस्कृति से रूबरू होने का अवसर मिलेगा।

ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि महात्मा गांधी ने दुनिया को सत्य और अहिंसा के पथ पर आगे बढ़ने की राह दिखाई। उनके सिद्धांत सदैव प्रासंगिक रहेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने देश का पहला शांति और अहिंसा निदेशालय, प्रदेश में स्थापित किया है। इससे महात्मा गांधी के सिद्धांतों को जन-जन तक पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि युवा इन सिद्धांतों पर अपनाएं और देश की एकता और अखंडता को बनाए रखने में अपनी भूमिका निभाएं।

इस अवसर पर जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के., अतिरिक्त जिला कलेक्टर (शहर) पंकज शर्मा, गांधी शांति प्रकोष्ठ के जिला संयोजक संजय आचार्य, खादी के संभाग अधिकारी मदन स्वामी, पूर्व संभाग अधिकारी शिशुपाल सिंह, विद्युत निगम के अधीक्षण अभियंता राजेंद्र मीणा, समसा के एडीपीसी गजानंद सेवग, महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय के उप कुलसचिव डॉ. बिठ्ठल बिस्सा, यूआईटी के अधिशासी अभियंता राजीव गुप्ता, राजू नेगी, अमरचंद सहित अनेक लोग मौजूद रहे।

इससे पहले शिक्षा मंत्री तथा ऊर्जा मंत्री ने गांधी पार्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष पुष्पांजलि अर्पित की। कार्यक्रम में एनसीसी, एनएसएस, नेहरू युवा केंद्र व स्काउट गाइड, स्वयं सेवी संस्थाओं, खादी संस्थाओं के प्रतिनिधि सहित स्कूली बच्चों की भागीदारी रही। इसके बाद सर्व धर्म प्रार्थना सभा हुई तथा बापू के प्रिय भजनों का गायन किया गया। इसके बाद अहिंसा यात्रा शुरू हुई, जो गांधी पार्क से होते हुए कलेक्ट्रेट पहुंची। शिक्षा मंत्री और ऊर्जा मंत्री ने पैदल चलकर मार्च का नेतृत्व किया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।