Torrential rain causing flood.

बीती रात राजस्थान के कई हिस्सों में मानसून खूब मेहरबान रहा। उदयपुर, कोटा, अजमेर, जयपुर, जोधपुर और भरतपुर संभाग के कई जिलों में 2 से 4 इंच या इससे भी ज्यादा बारिश हुई। उधर, चित्तौड़गढ़ में बिजली गिरने से एक युवक और एक महिला की मौत हो गई। वहीं, गंगापुर सिटी में बारिश के कारण बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं। यहां रेलवे अंडरपास में भरे पानी में एक युवक डूब गया।

राज्य में लगातार बारिश से बरसाती नदियों और बांधों में पानी की आवक बढ़ गई है। पिछले 24 घंटे में बीसलपुर बांध का गेज 5 सेमी बढ़ गया है। वहीं, जवाहर सागर, कोटा बैराज, राणा प्रताप सागर और कालीसिंध बांध से लगातार पानी छोड़ा जा रहा है। उदयपुर की स्वरूपसागर झील लबालब होने के बाद इसके दो गेट खोले गए। पाली के रानी में बरसाती नदी पर हुए भूस्खलन में एक ट्रैक्टर-ट्रॉली चालक बहकर नदी में गिर गया। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक भारी बारिश का यह सिलसिला अगले 24 से 48 घंटों तक जारी रहने की संभावना है।

पिछले 24 घंटों की रिपोर्ट देखें तो दौसा, करौली, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, अजमेर, सवाई माधोपुर, प्रतापगढ़, सिरोही, टोंक, पाली में कहीं 100MM तो कहीं 160MM तक भारी बारिश हुई। सवाई माधोपुर के गंगापुर सिटी में सर्वाधिक 172MM (6.8 इंच) बारिश दर्ज की गई। सवाई माधोपुर में भारी बारिश के कारण जगह-जगह जलभराव हो गया। बरसाती नदियों में तेज पानी आने से कई छोटे इलाकों में आवाजाही प्रभावित हुई। इसके अलावा जयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, नागौर, उदयपुर, बारां और बूंदी इलाकों में कई जगहों पर 2 इंच तक बारिश हुई।