कोटा। सर्व ब्राह्मण महासभा के तत्वाधान में आगामी 3 सितंबर को जयपुर में ब्राह्मण समाज का महासंगम आयोजित होगा। जिसकी तैयारियों को लेकर सर्व ब्राह्मण महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंडित सुरेश मिश्रा प्रदेश भर के दौरे पर हैं। मंगलवार को राष्ट्रीय अध्यक्ष पंडित सुरेश मिश्रा कोटा पहुंचे। जिला अध्यक्ष कौशल गौत्तम ने बताया कि कोटा पहुंचने पर सर्व ब्राह्मण महासभा प्रदेश अध्यक्ष सत्य प्रकाश शर्मा की अगुवाई में स्थानीय पदाधिकारियों व समाज बंधुओं ने सुरेश मिश्रा का भव्य स्वागत एवं अभिनंदन किया। पंडित सुरेश मिश्रा ने यहां ब्राह्मण समाज के विभिन्न घटकों से आए प्रतिनिधियों से समाज को एकजुट करने के साथ राजनीतिक एवं सामाजिक रूप से समाज की ताकत को बढ़ाने के उद्देश्य के साथ जयपुर में आयोजित होने वाले ब्राह्मण समागम में की तैयारियों को लेकर विचार विमर्श किया। कार्यक्रम के दौरान पदाधिकारियों एवं समाज बंधुओं ने ब्राह्मण महासंघ के पोस्टर का  विमोचन किया । इस अवसर पर राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेश मिश्रा,राष्ट्रीय महासचिव मधुसूदन शर्मा,प्रदेश अध्यक्ष सत्यप्रकाश शर्मा, प्रदेश उपाध्यक्ष दिनेश शर्मा , जिला अध्यक्ष कौशल किशोर गौतम ब्राह्मण नेता,जितेंद्र गौतम शिवकांत नंदवाना, विद्यासागर सहित कई ब्राह्मण पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

कोटा से रवाना होगी 100 बसें

महासभा के कोटा जिला अध्यक्ष कौशल गौत्तम ने बताया कि 3 माह तक पूरे प्रदेश में महासभा के पदाधिकारी छोटे बड़े सम्मेलन, गांव गांव, ढाणी ढाणी तक पहुंच विशेष कार्य योजना बनाकर लोगों को जयपुर में आयोजित होने वाले महासंगम में पहुंचने का पीले चावल घर—घर बांटेगे। कोटा व देहात के ब्राह्मण बंधुओं से संपर्क कर उन्हे समागम में शामिल होने का आह्वान करेगे। उन्होने बताया कि कोटा एंव देहात के विप्रजन मिलाकर 100 बसे रवाना की जाएगी। जयपुर समागम में लगभग 2 से 5 लाख लोगो के शिरकत करने की संभावना है।

भगवान परशुराम विश्वविद्यालय की मांग

मिश्रा ने अपने उद्बोधन में कहा कि यदि सरकार भगवान परशुराम विश्वविद्यालय की मांग को पूरी करती है तो महासभा विश्वविद्यालय के लिए जयपुर में जमीन उपलब्ध करवायेगी। विश्वविद्यालय में भगवान परशुराम जी की 111 फीट ऊंची प्रतिमा की स्थापना, प्रत्येक जिले में गुरुकुल की स्थापना तथा जिला मुख्यालयों पर बालिका छात्रावास की सुविधाओं को अपनी मांग में शामिल किया है। उन्होने बताया कि ईडब्ल्यूएस की संघर्ष कर सफलता प्राप्त की परन्तु इसमें कई विसंगतियां है उन्हें सरकार से दूर करने की मांग है उन्होने ब्राह्मणों के लिए आरक्षण 14 प्रतिशत करवाने की मांग की।

मिश्रा ने कहा कि कोटा—बूंदी क्षेत्र की विधानसभा सीटों में 4 सीट ब्राह्मण प्रतिनिधि के राजनीतिक पार्टी आरक्षित करें। मिश्रा ने कहा कि इन सभी मांगो को लेकर 3 सितम्बर को जयपुर में महासमागम में इन सभी मुद्दो पर चर्चा होगी और राजनीतिक पार्टियों को अपने घोषणा पत्र में शामिल करने की मांग रखेगे।

इस अवसर पर उन्होने जिसमें सर्व ब्राह्मण महासभा द्वारा किए जा रहे सामूहिक विवाह, सामूहिक उपनयन संस्कार, ज्योतिष कर्मकांड शिविर, समाज के मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति आदि कार्यक्रमों की जानकारी भी उपलब्ध करवाई।