news of rajasthan
State Election Commission announces the date of the Panchayat byelection.

राजस्थान में पहली बार विधानसभा चुनाव के लिए मतदान नौ घंटे की बजाय 11 घंटे होगा। चुनाव आयोग की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया कि राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव में आमतौर पर सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक होने वाला मतदान अब सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा।

राज्य में 2018 के विधानसभा चुनाव के दौरान सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक वोटिंग हुई, लेकिन 5 दिसंबर 2022 को चूरू जिले के सरदारशहर विधानसभा क्षेत्र में हुए उपचुनाव में 11 घंटे तक वोटिंग हुई। सुचारू और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए चुनाव आयोग और स्थानीय प्रशासन के साथ चुनाव की तैयारी की जा रही है।

सोमवार को चुनाव की अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। इसी दिन से राज्य में नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। सभी उम्मीदवार 6 नवंबर तक अपना नामांकन फॉर्म संबंधित जिला निर्वाचन आयोग कार्यालय में जमा कर सकते हैं। उम्मीदवार अगले महीने 9 नवंबर तक अपना नाम वापस ले सकेंगे। राज्य की सभी 200 सीटों पर 25 नवंबर को एक ही चरण में वोटिंग होगी, जबकि वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी।

इससे पहले सोमवार को अधिसूचना जारी होने के बाद फ्लाइंग स्क्वायड टीम और स्टेटिक सर्विलांस टीम सक्रिय हो गयी है। पूरे राज्य में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए एफएसटी और एसएसटी टीमें जगह-जगह नाकेबंदी कर रही हैं और आने-जाने वाले वाहनों की सघन जांच कर रही हैं।