राजस्थान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। मंगलवार रात 10 बजकर 20 मिनट से 10 बजकर 25 मिनट के बीच भूकंप के झटके महसूस किए गए। राजधानी जयपुर के अलग-अलग इलाकों में लोगों ने भूकंप के तेज झटके महसूस किए। इससे इमारतें हिलने लगीं। जो लोग पहले से ही सोए हुए थे या सोने की तैयारी कर रहे थे, अचानक उनमें हलचल मच गई।

भूकंप की आवाज से लोग अपार्टमेंट और बहुमंजिला इमारतों, सोसायटी से निकलकर सड़कों की ओर भागे। घरों में बिस्तर, पंखे, लटकती लाइटें हिलती नजर आईं। भूकंप के झटकों और कंपन से डरकर लोग सड़कों और खुले स्थानों पर जमा हो गए। लोगों को डर है कि कहीं भूकंप के झटके दोबारा न आ जाएं, ऐसे में कई लोग अपने घरों को वापस जाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे थे। लोग एक-दूसरे को फोन कर हालचाल पूछते नजर आए।

जयपुर के अलावा चूरू, झुंझुनू, सीकर, अलवर, अजमेर, भरतपुर, बहरोड़, कोटपूतली, पुष्कर, नागौर, हनुमानगढ़, गंगानगर, बीकानेर, जोधपुर समेत कई जगहों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। लोगों ने कुछ देर तक झटके महसूस किए। मौसम विभाग के मुताबिक, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदूकुश में माना जा रहा है। जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र ने रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.6 बताई है।

राजस्थान के अलावा दिल्ली-एनसीआर, एमपी, यूपी, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, बिहार में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इसकी तीव्रता 5.5 आंकी गई थी। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में रहा। भूकंप के झटके भारत के अलावा अफगानिस्तान, पाकिस्तान, कजाकिस्तान और चीन में भी महसूस किए गए।