भरतपुर 6 अपै्रल। तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग की अध्यक्षता में गुरुवार को नगर निगम सभागार में क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। जिसमें कार्यों में प्रगति लाने और निर्माण कार्यों में सेफ्टी मेजर्स अपनाने के निर्देश दिये।

डॉ. गर्ग ने भरतपुर डेªनेज परियोजना की प्रगति समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि अधिक संख्या में मशीनें व मानव संसाधन लगाकर कार्यों को और अधिक गति दें तथा निर्माण कार्यों के स्थानों के दोनों ओर सुरक्षा की दृष्टि को देखते हुये लोहे की टीन की दीवार लगवायें जिससे आमलोगों को धूल अथवा किसी प्रकार की दुर्घटना से बचा जा सके और अन्य प्रकार की हो रही परेशानियों से निजात मिल सके। उन्होंने रेडक्रॉस सर्किल पर कार्य शुरु करने से पहले पेयजल पाइप लाइन को स्थानान्तरित अवश्य लगा लें। उन्होंने परियोजना के अधिशाषी अभियन्ता को यह भी निर्देश दिये की सीएफसीडी के दोनों ओर कोई व्यक्ति अतिक्रमण नहीं करें इसके लिए बोर्ड लगवाकर वीडियोग्राफी करवा लें।

तकनीकी शिक्षा राज्यमंत्री ने शहर में नगर निगम एवं नगर विकास न्यास द्वारा बनाई जा रही सडकों के निर्माण के सम्बन्ध में निर्देश दिये कि कार्यों में गति लाने के साथ साथ गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें और जो सडकें इस वित्तीय बजट के दौरान घोषित की गई हैं उनके प्रस्ताव बनाकर राज्य सरकार को भिजवायें जिससे उनके कार्य भी समय से शुरु हो सकें। इसके अलावा जिन कॉलोनियों के ले-आउट प्लान नहीं बने हैं उनके कार्य शीघ्र पूरे करायें।

डॉ. गर्ग ने शहर सौन्दर्यकरण के सम्बन्ध में चर्चा करते हुये कहा कि लक्ष्मण मन्दिर, सेवर तिराहा व काली की बगीची तिराहा के विकास के लिये कार्य योजना बनकर काम शुरु करें। उन्होंने कब्रिस्तान व शमशानों के विकास के कार्य नगर विकास न्यास द्वारा कराये जाने के निर्देश भी दिये। उन्होंने नगर निगम के सचिव को निर्देश दिये कि बावरिया बस्ती में संचालित विद्यालय के लिये भूमि का आवंटन करें जिससे विद्यालय भवन का निर्माण प्रारंभ हो सके। उन्होंने नगर निगम एवं नगर विकास न्यास द्वारा किये जा रहे पट्टा वितरण के कार्य की समीक्षा करते हुये कहा कि शीघ्र ही प्रशासन शहरों के अभियान के तहत् नगर निगम में पट्टा वितरण के लिये शिविर लगवायें।

बैठक में नगर निगम के मेयर अभिजीत कुमार ने कहा कि पट्टा वितरण के कार्य में गति लाने के लिये विभागीय प्रभारी बनाया जायेगा और शहर सौन्दर्यकरण एवं सडकों के कार्यों को गति दी जायेगी। बैठक में जिला कलक्टर आलोक रंजन ने कहा कि भरतपुर डेªनेज परियोजना के अलावा आरबीएम चिकित्सालय में चल रहे कार्य का सूचनात्मक बोर्ड भी लगवायें और पट्टा वितरण के कार्य में नगर विकास न्यास व नगर निगम में विशेष प्रकोष्ट बनवाकर पट्टों को तैयार करने व वितरण में गति लायें। उन्होंने फुलवारा व मौरोली कलां में बनने वाले 33 केवी. जीएसएस की भूमि चिन्हित करने के निर्देश भी दिये। इस अवसर पर नगर विकास न्यास के सचिव कमलराम मीणा, नगर निगम के आयुक्त सुभाष गोयल, नगर विकास न्यास, नगर निगम, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, भरतपुर डेªनेज परियोजना के अधिशाषी अभियन्ता एवं सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

संवाददाता- आशीष वर्मा