जयपुर। रविवार को गलता गेट थाना इलाके में कांवड़ यात्रा के दौरान हुई कहासुनी ने सोमवार को उग्र रूप धारण कर लिया। जहां बकरीद के अवसर पर हर तरफ अमन-चैन की दुआएं मांगी जा रही थी वहीं रात होते-होते शांति का माहौल अशांति में तब्दील हो गया। सोमवार देर रात समुदाय विशेष के लोग दिल्ली रोड स्थित ईदगाह पर आ गए और बसों व राहगीरों पर जमकर पत्थरबाजी तथा आगजनी की। गलता गेट के सामने से हरिद्वार जा रही बस पर समुदाय विशेष के लोगों ने पथराव कर दिया और भड़काऊ नारेबाजी की। इससे दूसरे समुदाय के लोग भी उग्र हो उठे और दोनों तरफ से जमकर पथराव हुआ।

यह भी पढ़ें – 

https://newsofrajasthan.com/bhilwara-mla-jabbar-singh-said-to-transport-officer-take-care-my-6-dumpers/

पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़ उपद्रवियों को खदेड़ा

उग्र भीड़ में शामिल उपद्रवियों ने दिल्ली रोड पर यातायात रोककर जाम लगा दिया और आठ से दस गाड़ियों पर पथराव कर उनके शीशे तोड़ दिए। हाथों में पत्थर, सरिए व डंडे लेकर उग्र भीड़ मंडी खटीकान की ओर आ गई और वहां के घरों पर पथराव कर दिया। इससे दूसरे समुदाय के लोग भी अपने घरों से बाहर निकलकर आमने-सामने हो गए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने भारी बल प्रयोग कर उपद्रवियों को खदेड़ा और आंसू गैस के गोले छोड़कर पर उग्र भीड़ को जैसे-तैसे नियंत्रित किया। इस घटना में करीब दर्जनभर से ज्यादा लोग घायल हो गए जिसमें पुलिस के जवान भी शामिल है। उपद्रव के बाद इलाके में देर रात तक तनाव की स्थिति रही और रामगंज, ट्रांसपोर्ट नगर और गलतागेट क्षेत्र में भारी पुलिस जाब्ता तैनात रहा।

यह भी पढ़ें – 

https://newsofrajasthan.com/shyama-prasad-mukherjee-statue-smashed-in-bhilwara/

10 थाना इलाकों में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद

पुलिस ने सुरक्षा के मद्देनजर गलता गेट इलाके में पथराव की घटना के बाद रामगंज, गलता गेट, सुभाष चौक, ट्रांसपोर्ट नगर, कोतवाली, शास्त्रीनगर और भट्टाबस्ती समेत 10 थाना क्षेत्रों में इंटरनेट सेवा बंद कर दी है। कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव ने बताया कि पथराव के बाद सभी थानों से पुलिस बलों को मौके पर भेज दिया गया, वहां फिलहाल शांति का माहौल है। गौरतलब है कि रविवार को कांवड़ यात्रा के दौरान दो समदुायों के बीच कहासुनी हो गई थी जिसे पुलिस ने बीच-बचाव कर सुलझा दिया था लेकिन अचानक सोमवार रात को ये विवाद भड़क उठा और त्यौहारी शांति ने हिंसक रूप धारण कर लिया।