जयपुर। राजस्थान में गंभीर अपराध बेलगाम होते जा रहे हैं। प्रदेश के उदयपुर जिले के कानोड़ थाना इलाके में करोड़ों की लूट की सनसनीखेज वारदात सामने आई है। यहां बेखौफ लुटेरों ने कानोड़ कस्बे के नगर सेठ के घर में घुसकर उसे बंधक बना लिया और करीब 2 करोड़ रुपयों की लूट को अंजाम दे डाला। लुटेरे वहां से लाखों की नगदी समेत बड़ी मात्रा में सोना और चांदी लूटकर ले गये हैं। सुबह मामले की जानकारी मिलने पर कनोड़ थाने के सीआई तेज सिंह पुलिस जाब्ते के साथ मौके पर पहुंचे। जिसके बाद घटना की जानकारी ली गई। परिवार और आसपास के लोगों से पूछताछ की जा रही है। साथ ही आसपास लगे सीसीटीवी फुटेज भी खंगाले जा रहे हैं। वारदात के बाद पुलिस महकमे में हड़कंप मचा हुआ है।

4 लुटेरे रात 2 बजे घर में घुसे
पुलिस के अनुसार वारदात सोमवार आधी रात को कानोड़ में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के पास हुई है। यहां 4 लुटेरे रात करीब 2 बजे बाद कानोड़ के नगर सेठ सोहन कोठारी के घर में घुसे। उस समय सोहन कोठारी घर में अकेले ही बताये जा रहे हैं। लुटेरों के आगे सोहन कोठारी बेबस हो गये और कुछ भी नहीं कर पाये। लुटेरों ने पहले नगर सेठ सोहन कोठारी को रस्सी से बांध दिया और फिर तसल्ली से घर में लूट की वारदात को अंजाम दिया। लुटेरों ने घर में करीब दो कमरों के दरवाजे तोड़े। अलमारियों के ताले तोड़े और घर में अलग-अलग जगह रखे जेवर और नकद रुपए लूटकर ले गए।

मकान मालिक को मरा हुआ समझ छोड़ गए
मकान मालिक सोहन लाल ने बताया कि लुटेरों ने मेरा मुंह, हाथ और पैर सब बांध दिए। मेरी बस नाक खुली थी, जिससे सांस ले सकूं। करीब डेढ़ घंटे लूटपाट करते रहे। मेरे मुंह में भी कपड़े ठूंस दिए थे। जिसके कारण मेरे मुंह से खून निकलने लगा। लूटपाट करने के बाद लुटेरे मुझे मरा समझ कर छोड़कर चले गए। उनके जाने के बाद मैने शोर मचाया, तब पास में रहने वाला ही एक व्यक्ति यहां पहुंचा। जिसके बाद पुलिस को मामले की जानकारी दी गई।

15 लाख रुपए की नगदी, 1 किलो सोना और 40 किलो चांदी लूटी
प्रारंभिक जानकारी में सामने आया है कि लुटेरों ने घर में रखी सभी चीजों को खंगाला। एक-एक अलमारी को खोलकर देखा। लुटेरों को जो कुछ मिला उसे वे समेटते गये। लुटेरे करीब 15 लाख रुपए की नगदी, 1 किलो सोना और करीब 40 किलो चांदी लूट कर लुटेरे फरार हो गए। उसके बाद नगर सेठ ने अपने आप को किसी तरह से बंधन मुक्त किया और पुलिस थाने पर लूट की सूचना दी। इस पर पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने मौका मुआयना कर लिया है। वह लुटेरों की तलाश में जुटी हुई है।