भरतपुर, 25 अक्टूबर। जिला निर्वाचन अधिकारी लोक बंधु के निर्देशन में विधानसभा आम चुनाव 2023 के तहत विधानसभा क्षेत्र भरतपुर, डीग-कुम्हेर, कामां, नगर, वैर, नदबई एवं बयाना के आरओ व एआरओ सहित सम्बन्धित कार्मिकों के साथ ईवीएम प्रिपरेटरी के सम्बंध में प्रशिक्षण कार्यक्रम यूआईटी ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया।
डीएमएलटी सुरेन्द्र कुमार गोपालिया, राजेन्द्र सिंह एवं दलवीर सिंह ने ईवीएम के सम्बंध में रेण्डमाईजेशन के अनुरूप मतदान केन्द्रों के अनुसार मशीनों को व्यवस्थित करने, मतदान यूनिट की तैयारी, वीवीपेट एवं नियंत्रण यूनिट की तैयारी के संबंध में विस्तार से बताया। प्रशिक्षण में मॉकपोल, सभी यूनिट को केरिंग केस में बंद करना एवं आवश्यक रिपोर्ट का संधारण करने सहित मतपत्र लगाने, अप्रयुक्त बटनों की मास्किंग के बारे में बताया गया। दक्ष प्रशिक्षकों ने थम्ब व्हील स्विच की सैटिंग एवं मतदान यूनिट पर पिंक पेपर सील लगाने के सम्बंध में पीपीटी के माध्यम से प्रशिक्षण देते हुए विस्तार से जानकारी प्रदान की।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रशिक्षण सत्र को सम्बोधित करते हुए कहा कि कार्मिक सजगता से प्रशिक्षण प्राप्त कर मतदान के दौरान सावधानीपूर्वक ईवीएम सैटअप प्रक्रिया पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सम्बंधित कार्मिक ईवीएम के सम्बंध में मशीन को तैयार करना, सीलिंग, पैकिंग, वीडियोग्राफी एवं दस्तावेजीकरण सहित समस्त प्रक्रियाआंे की जानकारी प्राप्त कर अपनी तैयारियां पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान विवादों से बचने के लिए कार्मिक ईवीएम, वीवीपेट के सम्बंध में चुनाव आयोग के निर्देशों की पालना करते हुए शत-प्रतिशत त्रुटिरहित चुनाव करवाना सुनिश्चित करें।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी रतन कुमार ने बताया कि प्रशिक्षण में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से आरओ एवं एआरओ सहित उनके द्वारा प्रतिनियुक्त किये गये 30-30 ईवीएम प्रिपरेटरी स्टाफ के कार्मिकों को ईवीएम के सम्बंध में प्रशिक्षण दिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान ईवीएम, वीवीपेट का हैंड्सऑन करवाते हुए सम्बंधित कार्मिकों को सभी बारीक जानकारियां प्रदान करते हुए समस्त सवालों व शंकाओं का निस्तारण किया गया। इस दौरान प्रशिक्षण प्रकोष्ठ प्रभारी व डीआईजी स्टाम्प सुनील आर्य सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण मौजूद रहे।

संवाददाता- आशीष वर्मा