भरतपुर 03 अगस्त। राजपूत समाज द्वारा वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की प्रतिमा गोलपुरा गांव में स्थापित की गई। जिसकी भव्य शोभायात्रा गुरुवार को शहर के मुख्य बाजारों में होकर निकाली गई। शोभायात्रा के गोलपुरा गांव में पहुंचने पर आयोजित समारोह में तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री डॉ सुभाष गर्ग, करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष महिपाल सिंह, प्रतिमा के दानदाता चन्द्रवीर सिंह राजावत, ठाकुर प्रताप सिंह राजावत, खाटू श्याम मन्दिर के मंहत रोहित महाराज, राजपूत सभा के जिलाध्यक्ष देेवेन्द्र सिंह, ठाकुर भानूप्रताप सिंह, बृजेश अग्रवाल, यश अग्रवाल एवं राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश आदि राज्यों के अलावा राजपूत व अन्य समाजों के गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

 

कार्यक्रम में तकनीकी शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा कि वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप द्वारा जीवन मूल्यों की रक्षा के लिये किया गया संघर्ष वर्तमान में भी प्रासंगिक है। उन्होंने अन्याय के विरूद्ध पूरे जीवन संघर्ष कर मानवता की रक्षा की। उन्होंने सुझाव दिया कि शौर्य व वीरता के प्रतीक कहलाने वाले महाराणा प्रताप की प्रतिमा के साथ भामाशाह की प्रतिमा भी लगनी चाहिए।

उन्होंने प्रतिमा स्थापित करने के लिये भूमि उपलब्ध कराने वाले गोलपुरा के ग्रामवासियों एवं   प्रतिमा उपलब्ध कराने वाले चन्द्रवीर सिंह राजावत का आभार व्यक्त करते हुये कहा कि समाज के लोगों को गरीब विद्यार्थियांे को आवास के लिये होस्टल निर्माण का कार्य भी करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में सभी समाजों की भागीदारी सुनिश्चित कर सामाजिक सद्भाव व प्रेम-भाईचारा का जो संदेश दिया है वह निश्चय ही प्रशंनीय है। इसे भविष्य में भी बनाये रखने की आवश्यकता है।

उन्होंने रोहित महाराज द्वारा समाज के मार्ग दर्शन के कार्य की प्रशंसा करते हुये कहा कि समाज के युवाओं को चाहिए कि वे उनके कार्यों को अंगीकार कर विकास के मार्ग पर आगे बढे। उन्होंने समाज को एकजुट होने और विकास के लिये निरन्तर प्रयासरत रहने का सुझाव भी दिया कार्यक्रम में करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष महिपाल सिंह मकराना ने कहा कि महाराणा प्रताप ने समाज की सभी कौमों को साथ लेकर स्वाभिमान की रक्षा के लिये संघर्ष किया। उन्होंने समाज के लोगों से आग्रह किया कि वे आत्मसम्मान के लिये एकजुट रहकर एकता व अनुशासन का परिचय दें।

इस अवसर पर रोहित महाराज, बृजेश अग्रवाल ने भी अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में महाराणा प्रताप युवा टीम नई दिल्ली के मोतीसिंह, रोहित सिसोदिया, सुरेन्द्र सिसोदिया धौलपुर के हरपाल, रामेन्द्र, भानू जादौन, नेमसिंह सरपंच , मुंशी पहलवान, शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दयाचन्द पचौरी, किशन सिंह, पवन, गुलाब सिंह, ठाकुर प्रताप सिंह, छत्रपाल आदि उपस्थित थे।

संवाददाता- आशीष वर्मा