RAS-Exam

कोटा, 3 मई। कोटा के युवाओं विशेषकर युवतियों और महिलाओं के लिए आन्या फाउंडेशन ने बड़ी पहल की है। फाउंडेशन की ओर से 22 मई से स्किलअप कोटा कार्यक्रम प्रारंभ किया जा रहा है। इसके तहत युवाओं के लिए विशेष प्रशिक्षण कोर्स आयोजित कर उनके कौशल को निखारा जाएगा ताकि वे नौकरी या स्वरोजगार के लिए स्वयं को तैयार कर सकें।

आन्या फाउंडेशन की संयोजक और वरिष्ठ सिविल सेवक अंजली बिरला ने बताया कि आज का युवा शिक्षित और समझदार है, लेकिन कौशल का अभाव उन्हें अपने करियर को आगे बढ़ाने में बाधा उत्पन्न करता है। आज देश जब 2047 तक विकसित भारत के संकल्प को सिद्धी तक पहुंचाने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहा है तो इसमें युवाओं की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण होगी। युवा अपने कौशल को बेहतर बनाते हुए नौकरी या स्वरोजगार से जुड़ सकें तथा राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया अपना योगदान दे सकें, इसी सोच के साथ आन्या फाउंडेशन ने यह पहल की है।

उन्होंने बताया कि स्किल इंडिया और डिजिटल इंडिया की संकल्पना और उद्देश्यों को दृष्टिगत रखते हुए स्किलअप कोटा कार्यक्रम को तैयार किया गया है। किसी भी एनजीओ द्वारा सरकार की आर्थिक सहायता के बिना संचालित यह कोटा का सबसे बड़ा प्रशिक्षण कार्यक्रम होगा। इसमें 1500 प्रतिभागी भाग लेंगे, जिनसे भी किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

इन ट्रेड्स में मिलेगा प्रशिक्षण

स्किलअप कोटा कार्यक्रम के तहत 1500 युवाओं को आपातकालीन चिकित्सा तकनीशियन, सिलाई, बुनाई, टेलीऑपरेटर, डिजिटल मार्केटिंग, मेकअप आर्टिस्ट और ब्यूटिशियन, टेली ऑपरेटर और डेटा ऑपरेटर, आर्टिफिशियल ज्वैलरी बनाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रतिभागियों की संख्या और सुविधा को देखते हुए शहर में छह स्थानों पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

निशुल्क होगा ऑनलाइन पंजीकरण

स्किलअप कोटा कार्यक्रम से जुड़कर कौशल विकास प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन लिंक aanyafoundation.in/skillupkota पर रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। कार्यक्रम से संबंधित अधिक जानकारी के लिए मोबाइल नम्बर 9672977553 पर सम्पर्क किया जा सकता है।