news of rajasthan
news of rajasthan
ज्ञानदेव आहूजा

राजस्थान विधानसभा के चुनावी रण में नामांकन वापसी के पहले दिन पार्टियों ने अपने बागी व नुकसान पहुंचाने वाले प्रत्याशियों से मान-मनोव्वल करना शुरु कर दिया। नतीजा भी सकारात्मक ही आया है और कुल 578 बागी/अन्य प्रत्याशियों ने अंतिम तिथि तक अपने नामांकन वा​पस ले लिए । आज 396 प्रत्याशियों ने अपने नामांकन वापस लिए। इससे पहले बुधवार को 82 प्रत्याशियों ने चुनावी रण में हथियार डालकर अपने नाम वापस ले लिए थे।। इनमें बड़ी संख्या उन निर्दलीय प्रत्याशियों की है जो किसी न किसी वजह से पार्टी से बाहर होकर चुनावी मैदान में उतारे थे। अब राजस्थान विधानसभा की कुल 200 सीटों पर 2294 प्रत्याशी मैदान में मौजूद हैं। आज नामांकन वापसी का अंतिम दिन था। सांगानेर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के बागी ज्ञानदेव आहूजा की नामांकन वापसी आज चर्चा में रही। बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से चर्चा के बाद उन्होंने पार्टी इस्तीफे और नामांकन वापसी का आश्वासन दिया था।

बता दें, नामांकन जमा कराने की अंतिम तिथि तक कुल 3293 प्रत्याशियों ने अपने नामांकन दर्ज कराए थे। 612 प्रत्याशियों के नामांकन रद्द होने से यह संख्या 2674 रह गई। अब 578 नामांकन वापसी के बाद संख्या 2294 पर आ गई है। 34 विधानसभा क्षेत्रों में किसी भी उम्मीदवार ने नाम वापस नहीं लिए।

Read more: अयोध्या में जरूर बनेगा राम मंदिर, हमारा देश की जनता से वायदा-अमित शाह

बता दें, राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 में भारी संख्या में निर्दलीय अपना भाग्य आजमा रहे हैं। 200 विधानसभा सीटों पर 1599 निर्दलीयों ने नामांकन दाखिल किया था। स्क्रूटनी के बाद 1373 प्रत्याशी रह गए। बुधवार को 62 निर्दलीय प्रत्याशियों के नामांकन वापस लेने के बाद यह संख्या 1311 रह गई थी।

जयपुर जिले में 104 उम्मीदवारों ने लिए नाम वापस

जयपुर जिले से 19 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 506 अभ्यर्थियों ने 632 नामांकन पत्र दाखिल किए थे। मंगलवार को संवीक्षा के बाद 439 प्रत्याशियों के नामांकन सही पाये गए। बुधवार को उनमें से 12 और अंतिम दिन 92 प्रत्याशियों ने अपने नाम वापस ले लिए। इस बार 30 महिला प्रत्याशी भी मैदान में हैं। सबसे ज्यादा 46 प्रत्याशी किशनपोल विधानसभा क्षेत्र से है। बुधवार को नाम वापस लेने वालों में विराटनगर के 1, हवामहल से 6, जमवारामगढ़ से 1, सिविल लाइंस से 2 और आदर्श नगर से 2 प्रत्याशी शामिल हैं। गुरूवार को ज्ञानदेव आहूजा ने भी नाम वापस ले लिया। इसके बाद मैदान में 426 उम्मीदवार रह गए हैं।

जयपुर से इन सभी ने लिए नाम वापस

प्रदीप शर्मा-विराटनगर
टीकाराम-जमवारामगढ़
अब्दुल सलाम, हाजी आफताब, इमरान, मो.अफजल, मो.इस्लाम व नसीर खान-हवामहल
मो.इस्माइल, शहजाद खा-सिविल लाइन्स
अब्दुल हमीद व संदीप सामरिया-आदर्श नगर

Read more: सबको मालूम है कांग्रेस ने विकास में सिर्फ रोड़े अटकाए हैं-मुख्यमंत्री राजे