भरतपुर 10 अगस्त स्वाधीनता दिवस 2023 के अवसर पर आयोजित होने वाले जिला स्तरीय समारोह को धूमधाम से मनाये जाने के लिए की जाने वाली तैयारियों के संबंध में बैठक अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन रतन कुमार की अध्यक्षता में गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गयी।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन रतन कुमार ने कहा कि समस्त विभाग अपने दायित्वों का पूर्ण निष्ठा के साथ समय पर पालना किया जाना सुनिश्चित करें साथ ही कार्यों में आपसी समन्वय भी बनायें रखें। उन्होंने कहा कि स्वाधीनता दिवस की पूर्व संध्या पर यूआईटी ऑडीटोरियम में आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम में विद्यालय छात्र-छात्राओं द्वारा प्रस्तुत किये जाने वाले कार्यक्रम देश भक्तिपूर्ण एवं गरिमा हों, इसका सांस्कृतिक कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त को मुख्य समारोह के पश्चात् स्थानीय लोहागढ़ स्टेडियम में जिला प्रशासन एवं अन्य के मध्य सीमित ओवर का क्रिकेट मैत्री मैच का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने नगर निगम आयुक्त को निर्देश दिये कि वर्षा के मौसम को मद्देनजर रखते हुए मुख्य समारोह स्थल पर जलभराव की निकासी, मिट्टी का भराव एवं अन्य प्रकार की समस्त तैयारियां पूर्व में करना सुनिश्चित करें उन्होंने नगर निगम आयुक्त को निर्देश दिये कि स्वाधीनता दिवस के अवसर पर मुख्य समारोह स्थल से शहर में विशेष सफाई अभियान चलायें। उन्होंने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने कार्यालयों पर आकर्षक रोशनी की व्यवस्था सुनिश्चित करें, प्रशासन की टीम द्वारा प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान के लिए चयनित कार्यालयों के अधिकारियों को पुरस्कृत किया जायेगा। उन्होंने समस्त अधिकारियों को निर्देश दिये कि फ्लैग कोड की पालना सुनिश्चित करें।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्रीमती बीना महावर ने कार्यक्रम की रूपरेखा के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि 14 एवं 15 अगस्त को प्रमुख चौराहों, ऐतिहासिक दरवाजों एवं मुख्य भवनों पर रंगीन एवं आकर्षक रोशनी की व्यवस्था नगर निगम द्वारा की जायेगी तथा रंगोली की व्यवस्था भारत स्काउट गाइड द्वारा की जायेगी। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि स्वाधीनता दिवस के अवसर पर भरतपुर शहर की विशेष सफाई व्यवस्था के लिए अभियान चलायें जिससे शहर स्वच्छ एवं सुन्दर दिखाई दे सके। उन्होंने मुख्य समारोह स्थल पर स्टेज, बैठक व्यवस्था, शामियाने की व्यवस्था एवं साउण्ड की व्यवस्था सार्वजनिक निर्माण विभाग, विद्युत आपूर्ति सुचारू रखने हेतु बीई एस एल, पेयजल हेतु पीएचईडी के अधिकारियों को निर्देश दिये तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को एम्बुलेंस मय चिकित्सा दल एवं जीवनरक्षक दवाओं के साथ कार्यक्रम स्थल पर रखने के निर्देश दिये।
बैठक में वरिष्ठ अधिवक्ता एवं लायन्स क्लब सेंचुरी के प्रतिनिधि श्रीनाथ शर्मा ने बताया कि 15 अगस्त की सायं 5 बजे रिट्रीटिंग सेरेमनी का आयोजन स्थानीय पुलिस परेड ग्राउंड में किया जायेगा जिसमें शहर के गणमान्य नागरिक भाग लेंगे। इस दौरान पुलिस विभाग, एनसीसी एवं स्काउट गाइड की टुकड़ी रिकॉर्डिंग द्वारा मार्च पास्ट की जायेगी। बैठक में सहायक कलक्टर भारती भारद्वाज, अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक भूपेन्द्र, चिकित्सा अधीक्षक डॉ जिज्ञासा साहनी, सहित अन्य सम्बंधित जिला स्तरीय विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

संवाददाता- आशीष वर्मा