भरतपुर 28 अप्रैल। तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने भरतपुर शहर के कमलपुरा वार्ड संख्या एक एवं सेवर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत इकरन में आयोजित मंहगाई राहत कैंम्पों का अवलोकन किया और इनके साथ लगे प्रशासन शहरों के संग एवं गॉवों के संग अभियान की प्रगति की भी जानकारी ली। उन्होंने इन शिविरों में पात्र व्यक्तियों को मुख्यमंत्री गारन्टी  कार्ड, आवासीय पट्टे, जन्म प्रमाण पत्र ,राशन कार्ड आदि वितरित किये।

शिविरों में डॉ. गर्ग ने कहा कि मुख्यमंत्री की 10 जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने के लिये इन शिविरों का आयोजन किया जा रहा है जिसमें प्रत्येक व्यक्ति को पंजीयन कराना है। उन्होंने बताया कि भरतपुर शहर में वार्ड स्तर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत स्तर पर दो दिवसीय शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इन शिविरों के अलावा शहर एवं गॉव के चिन्हित राजकीय भवनों में स्थाई कैम्प भी लगाये गये हैं जो व्यक्ति इन अस्थाई शिविरांे पंजीयन नहीं करा पाते हैं वे स्थाई शिविरों में पहुॅचकर पंजीयन करा सकते हैं पंजीयन से कोई भी व्यक्ति वंचित नहीं रहेगा।

तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री ने इकरन गॉव में आयोजित शिविर में बताया कि खरीफ फसल के खराबे की राशि संबंधित किसानों के खातों में भिजवाई जा चुकी है जबकि रबी की फसल खराबे की राशि के भुगतान के प्रस्ताव भिजवाये जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में सडकों का कार्य लगभग पूरा कराया जा चुका है और सडकों के निर्माण के बाद नालियों का निर्माण कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि इकरन गॉव में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र स्वीकृत करा दिया गया है जिसका निर्माण भी शीघ्र प्रारम्भ हो जायेगा और गॉव में पेयजल उपलब्ध कराने के लिये जेजेएम के तहत टंकी का निर्माण कराकर पाइप लाईन का कार्य भी पूर्ण होने को है। उन्होंने बताया कि चम्बल का मीठा पेयजल उपलब्ध कराने के लिये धौलपुर-भरतपुर नई पेयजल लाईन स्वीकृत करा दी गई है। उन्होंने बताया कि सिंचाई एवं पेयजल के लिये पर्याप्त पानी उपलब्ध कराने के लिये ईआरपीसी योजना को केन्द्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा नहीं दिये जाने के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य स्तर से ही कार्य शुरू कराने के लिये बजट में 1300 करोड रूपये का प्रावधान किया है।

डॉ. गर्ग ने बताया कि इकरन गॉव में आवारा पशुओं के समाधान के लिये ग्राम पंचायत द्वारा नई गौशाला बनाने के लिये निर्देशित किया जा चुका है जिसकी तारबंदी के लिये विधायक निधि से आवश्यक राशि उपलब्ध कराई जायेगी। उन्होंने बताया कि विद्युत तंत्र को मजबूत करने के लिये नये जीएसएस लगाये जा रहे है ताकि किसानों को दिन के समय दो चरणों में विद्युत सप्लाई प्राप्त हो सके। उन्होंने इकरन गॉव के विद्यालय में दो कमरों का निर्माण कराने तथा स्कूल में जलभराव की समस्या का निराकरण कराने का विश्वास भी दिलाया। कार्यक्रम में जिला कलक्टर आलोक रंजन बताया कि मुख्यमंत्री की जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से मंहगाई से राहत दिलाने में सहायक सिद्व होंगे। उन्होंने कहा कि इन शिविरों में सभी लोग अपना पंजीयन करायें ताकि उन्हें इन योजनाओं का लाभ मिल सके।

इस अवसर पर प्रधान प्रतिनिधि सतीश सोगरवाल, शहर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉ. दयाचन्द पचौरी , सेवर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दीनदयाल जाटव, पार्षद विजय सिंह भारतीय , ओमवीर सिंह,  इकरन के सरपंच नेमसिंह, पूर्व सरपंच ओमप्रकाश , लक्ष्मीनारायण, उपखण्ड अधिकारी देवेन्द्र सिंह परमार, विकास अधिकारी देवेन्द्र सिंह सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।