कोटा।कोटा जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लिमिटेड के अध्यक्ष चैन सिंह राठौड़ ने बुधवार को संघ के स्टोर एवं सीड प्रोसेसिंग प्लांट का निरीक्षण किया और वहां के क्रियाकलापों को देखा।
राठौड़ ने निरीक्षण में पशुओं को दी जाने वाली वेक्सीन,बीजो की पैकिंग, उपकरण व स्टेशनरी रजिस्टर, आमद-खर्च रजिस्टर की प्रविष्टियों को जांचा ओर अपनी संतुष्टि प्रकट की।

संघ उपलब्ध कराएगा निशुल्क बीज

संघ के अध्यक्ष चेन सिंह ने कहा कि वर्षा के मौसम में चारा उपलब्ध कराने के लिए किसानों को संघ की ओर से निशुल्क बीच उपलब्ध कराए जाएंगे जो कि समितियों के माध्यम से संघ को नियमित दूध उपलब्ध कराता है उनकी पशु संख्या व जमीन के आधार अनुपात में संघ की ओर से निशुल्क ज्वार के कट्टे दिए जाएंगे ताकि पशुपालक पशुओं के लिए चारा उपलब्ध कर सके।

अधिक से अधिक हो किसान लाभान्वित

राठौड़ ने कहा कि संत का उद्देश्य अधिक से अधिक संख्या में किसानों को लाभान्वित करना है निशुल्क ज्वार उपलब्ध कराकर संघ किसानों को लाभान्वित करना चाहता है इसके लिए समिति स्तर पर विशेष दल बनाकर नियमित दूध उपलब्ध कराने वाले किसानों की जानकारी प्राप्त की जाएगी और उन्हें बोनस व सीड उपलब्ध करा कर लाभान्वित किया जाएगा।

समितियों का दौरा

राठौड़ ने बताया कि कोटा दुग्ध संघ के कार्य में कार्य करने वाली पंजीकृत व प्रस्तावित 640 समितियों के दौरे किए जायेंगे। बीएमसी समिति से जुडने के लिए ग्रामीणों के साथ निकटता जोड़ी है उनकी समस्याओं को समझ कर उन्हे डेयरी से मिलने वाली सुविधाओं को शत—प्रतिशत लागू करवाया है। राठौड़ ने कहा कि दुग्ध उत्पादक को उसके दूध का समय पर भुगतान हो इसकी विशेष व्यवस्था की गई है। उन्होने कहा कि समितियों के दौरे माध्यम से उनकी समस्याओं निकटता से समझा जाएगा और उन्हे सरकार की योजनाओ से अवगत करवाकर लाभांवित किया जाएगा।