भरतपुर खेलो इण्डिया कार्यक्रम के खेल महोत्सव-2023 के अन्तर्गत शहर के लोहागढ़ स्टेडियम पर गुरूवार को खेलो इण्डिया के संयोजक यश अग्रवाल के सानिध्य में आयोजित टी-10 क्रिकेट प्रतियोगिता के क्वाटर फाइनल 4 मुकाबले हुए और इसी दिन क्वाटर फाइनल मुकाबले से पहले एक मैच प्री-क्वाटर फाइनल का एक मुकाबला भी खेला गया। इन मैचों का दर्षकों ने  सुबह से सायं तक मैचों का आनन्द लेकर खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया और शहर सहित दूरदराज के क्रिकेट प्रेमी एंव युवाओं ने एसएमसी चारिया चैनल पर लाइव प्रसारण देखा।
आज शुक्रवार को लोहागढ़ स्टेडियम पर सेमीफाइनल के 2 मुकाबले होंगे और सेमीफाइनल हारने वाली टीमों के मध्य तृतीय विजेता का मुकाबला होगा, जिसके बाद इसी दिन फाइनल खेला जायेगा। संयोजक यष अग्रवाल ने बताया की गुरूवार को क्वाटर सेमीफाइनल के चार तथा प्री-क्वाटर फाइनल का एक मैच खेला गया। प्री-क्वाटर फाइनल का वार्ड-50 और वार्ड-16 के मध्य खेला गया जिसमें वार्ड-50 ने वार्ड-52 को 16 रन से हरा कर क्वाटर फाइनल में प्रवेष किया। क्वाटर फाइनल का पहला मुकाबला वार्ड-24 और वार्ड-27 के मध्य खेला गया जिस मुकाबले में वार्ड-24 ने 3 विकेट गवां कर 77 रन बनाए और वार्ड-27 को जीत का 78 रन का लक्ष्य दिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए वार्ड-27 ने 3 विकेट पर 78 रन बनाए और वार्ड-27 टीम के ऑल राउंडर खिलाडी अली खान ने मैन ऑफ दा मैच का खिताब प्राप्त किया।
क्वाटर फाइनल का दूसरा मुकाबला वार्ड-05 और वार्ड-33 के मध्य खेला गया जिसमें वार्ड-33 ने 10 विकेट गवां कर 44 रन बनाए और वार्ड-05 को जीत 45 रन का लक्ष्य दिया। वार्ड-05 ने जीत के लक्ष्य का पीछा करते हुए एक विकेट गवां कर 45 रन बनाए और 9 विकेट से वार्ड-05 ने जीत हासिल की। मैच के वार्ड-05 टीम के ऑल राउंडर खिलाडी पुष्पेन्द्र सिंह मैन ऑफ दा मैच रहे। तीसरा मुकाबला वार्ड-47 और वार्ड-57 के मध्य खेला गया। जिस मैच में वार्ड-47 ने 10 ओवर मेें 6 विकेट गवां कर 75 रन बनाए और वार्ड-57 को जीत का 76 रन का लक्ष्य दिया। वार्ड-57 ने एक विकेट गवां कर 81 रन बनाए और वार्ड-57 ने 9 विकेट से वार्ड-47 को पराजित कर दिया। इस मैच के वार्ड-57 टीम के खिलाडी अरूण चौधरी ने मैन ऑफ दा मैच का खिताब हासिल किया।
चौथ मुकाबला ग्राम पंचायत मौरोली कलां और वार्ड-50 के मध्य खेला गया जिसमें वार्ड-50 ने 10 ओवर में 4 विकेट गवां कर 119 रन बनाए और ग्राम पंचायत मौरोली को जीत का 120 का लक्ष्य दिया। ग्राम पंचायत मौरोली ने 10 विकेट गवां कर 73 रन बनाए और इस मैच में वार्ड-50 ने 46 रन से जीत हासिल की। वार्ड-50 टीम के ऑल राउंडर खिलाडी पुष्पेन्द्र सिंह ने सर्वाधिक 33 रन बना कर 5 विकेट लिए और इस खिलाडी ने मैन ऑफ दा मैच का खिताब हासिल किया। उन्होंने बताया कि 16 जून को लोहागढ़ स्टेडियम पर सुबह 6 बजे से पहला सेमीफाइनल मुकाबला वार्ड-05 और वार्ड-27 के मध्य तथा सुबह आठ बजे से दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला वार्ड-50 और वार्ड-57 के मध्य खेला जायेगा। इन दोनों मुकाबले में पराजित होने वाली दोनों टीमों का सुबह 10 बजे से तृतीय स्थान का मुकाबला होगा।
उन्होंने बताया दोपहर 12 बजे सेमीफाइनल विजेता टीमों के मध्य फाइनल मैच खेला जायेगा। उन्होंने बताया सेमीफाइनल और फाइनल में खेलने वाले खिलाडियों को अपना आधार कार्ड, वोटर आईडी में से एक मूल प्रति साथ में लानी होगी और सभी टीमों को निर्धारित समय पर मैदान में पहुंचना होगा। साथ ही सभी टीमों को अम्पायर के फैसले मानने होंगे और मैच के दौरान किट आना अनिवार्य है।
क्वाटर फाइनल मुकाबला देखने एंव दर्षक व खिलाडियों का उत्साहवर्धन करने के लिए संयोजक यश अग्रवाल, गौरव बंसल, समाजसेवी व महाराजा सूरजमल सेना के संयोजक धीरेन्द्र सिंह (बिल्लू), नगर निगम के वार्ड-33 के पार्षद मुकेष कुमार, वार्ड-47 के पार्षद श्याम सुन्दर गौण, दिलीप गोयल, विष्णु लोहिया, शत्रुधन तिवारी, छोटू बंसल, विष्णु मित्तल, संजीव चीनिया आदि स्टेडियम में पहुंचे।
मैच के अम्पायर लंकेष व प्रेम सिंह तथा स्कोलर देवेन्द्र सिंह व जूगनू रहे, जबकि खेल कमेटी के संयोजक शत्रुधन तिवारी व संजीव चीनिया ने भी मैचों पर नजर रख खिलाडी और दर्षकों को सेमीफाइनल व फाइनल मैच देखने का आग्रह किया। कमेटी के शत्रुधन तिवारी ने बताया इन मैचों के शुरूआत होने से पहले वार्ड-27 टीम की और खेलने वाले खिलाडी धनवीर सिंह की गत दिन एक नदी में डूबकर मृत्यु हो पर दो मिनट का मौन धारण रखा गया और मृतक खिलाडी धनवीर सिंह को श्रंद्धाजली अर्पित की।
REPORTER- ASHISH VERMA