भरतपुर 12 अगस्त आगामी विधानसभा आमचुनाव 2023 को दृष्टिगत रखते हुए सैक्टर अधिकारी एवं पुलिस सैक्टर अधिकारी का संयुक्त प्रशिक्षण जिला निर्वाचन अधिकारी लोकबंधु के निर्देशन में शनिवार को यूआईटी ऑडिटोरियम में आयोजित हुआ।

जिला निर्वाचन अधिकारी लोकबंधु ने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया आरम्भ होने के साथ ही सैक्टर अधिकारी एवं पुलिस सैक्टर अधिकारियों की जिम्मेदारी बढ जाती है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण का मुख्य उद्वेश्य है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये दिशा निर्देशों की अक्षरशः पालना सुनिश्चित करते हुये क्षेत्र में निष्पक्ष , भयमुक्त एवं शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव सम्पन्न करायें। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण में दिये जा रहे अपडेटों को आत्मसात करते हुये निर्वाचन प्रक्रिया के संबंध में शंका समाधानों का मौके पर ही निराकरण कर लें।

उन्होंने कहा कि सैक्टर अधिकारी एवं सैक्टर पुलिस अधिकारी आपसी समन्वय के साथ निर्वाचन क्षेत्र के संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील क्षेत्रों को चिन्हित करते हुये कडी निगरानी रखें इसके साथ ही क्षेत्र में निवासरत आपराधिक प्रवृति के लोगों एवं पूर्व में चुनाव प्रक्रिया में गड़बड़ी करने वाले एवं अफवाह फैलाने वाले व्यक्तियों की पहचान कर सूची तैयार कर समय रहते उनको पाबन्दी कराया जाना सुनिश्चित करें तथा क्षेत्र में शस्त्र अनुज्ञा धारी हथियारों को संबंधित थाना में जमा कराये जाने की प्रक्रिया भी प्रारम्भ कर दें।

प्रशिक्षण के दौरान पॉवर प्रेजेन्टेशन के माध्यम से भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन प्रक्रिया के तहत विधिसम्मत कानूनों के संबंध में की जाने वाली पालना एवं लागू कराने की प्रक्रिया के संबंध में जानकारी दी तथा प्रशिक्षणार्थियों को ईवीएम मशीन के संबंध में व्यवहारिक जानकारी देेते हुए मशीन को निर्वाचन प्रक्रिया के लिये तैयार करने के संबंध में मॉकपाल के पश्चात ग्रीन पेपर सील ,स्पेशल टैग, एड्रेस टैग लगाने एवं कंट्रोल यूनिट वीवीपैंट एवं बैलेट यूनिट के समायोजन के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

प्रशिक्षण में चुनाव प्रक्रिया समाप्ति के पश्चात सफेद , पीला, हरा , भूरा एवं नीले पैकिट तैयार करने एवं उनमें रखी जाने वाली समग्री एवं दस्तावेजों के बारें में भी मास्टर ट्रेनरों द्वारा बारीकी से समझाया गया। प्रशिक्षण के दौरान भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन प्रक्रिया में मतदाताओं की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने एवं निर्वाचन प्रक्रिया में निष्पक्षता एवं पारदर्शिता लाने हेतु विभिन्न ऑनलाईन एपों के बारे में भी जानकारी दी जिनमें सी-विजिल एप, वोटर हैल्प लाईन एप, सक्षम एप, वोटर टर्नआउट एप, नॉउ योर कन्डीडेट एवं वोटर पोर्टल के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के अन्त में प्रशिक्षणार्थियों को वीवीपैट मशीन द्वारा मतदान प्रक्रिया के संबंध में प्रायोजित जानकारी दी गई।

प्रशिक्षण के दौरान उपजिला निर्वाचन अधिकारी रतन कुमार ,निर्वाचन प्रशिक्षण प्रभारी सुनील आर्य, मास्टर टेªनर दीनदयाल, अनित शर्मा , राजेन्द्र सिह एवं सुरेन्द्र गोपालिया सहित सैक्टर अधिकारी एवं पुलिस सैक्टर अधिकारी मौजूद रहे।

संवाददाता- आशीष वर्मा