अजमेर जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित ने बुधवार को शहर में विभिन्न कार्यो का निरीक्षण किया। उन्होंने नगर निगम ठेकेदार को पांच दिन में आनासागर से जलकुम्भी हटाने, नालों से जलकुम्भी आवक रोकने के निर्देश दिए। उन्होंने आरएसआरडीसी को शुक्रवार तक एलीवेटेड रोड के नीचे सड़के सुधारने के भी निर्देश दिए।

जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित ने बुधवार को नगर निगम के सीईओ सुशील कुमार के साथ शहर में स्मार्ट सिटी, आरएसआरडीसी एवं अन्य विभागों के कामों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने अजमेर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत चल रहे विभिन्न प्रोजेक्ट्स की जानकारी लेते हुए चल रहे कार्यो की समीक्षा भी की। सर्वप्रथम जिला कलक्टर डॉ. दीक्षित ने एलिवेटेड रोड पर पुरानी आरपीएससी से होते हुए मार्टिंडल ब्रिज एवं मार्टिंडल ब्रिज से खाईलैण्ड तक का निरीक्षण किया।

तत्पश्चात पुरानी चौपाटी से नाव में सवार होकर आनासागर झील एवं इसके चारों ओर बनी हुए पाथ वे का निरीक्षण झील की और से किया। आनासागर झील में हो रही जलकुम्भी को आगामी पांच दिवस में हटाने के लिए ठेकेदार को पाबन्द करने के निर्देश प्रदान किए गए। वहां से आनासागर के चारों ओर स्मार्ट सिटी के कार्य जैसे आनासागर सक्र्यूलर रोड का निरीक्षण करते हुए पुनः नसियां तक आए।

स्टेशन रोड से मार्टिंण्डल ब्रिज का किया अवलोकन

जिला कलक्टर डॉ. दीक्षित ने स्टेशन रोड से मार्टिंण्डल ब्रिज और मार्टिण्डल ब्रिज से पुरानी आरपीएससी तक एलिवेटेड रोड के नीचे की रोड का जायजा लिया। पीडी आरएसआरडीसी को शुक्रवार तक नीचे की रोड बनाने का कार्य आरम्भ करने के निर्देश दिए। 

स्मार्ट सिटी के कार्यो की समीक्षा

निरीक्षण के पश्चात डॉ. दीक्षित ने कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में स्मार्ट सिटी अधिकारियों की बैठक ली। बैठक के दौरान उन्होंने एलिवेटेड रोड के ट्रैफिक मैनेजमेन्ट के लिए गठित कमेटी से वार्ता कर उनके सुझाव जाने एवं उन्हें अपनी सम्पूर्ण रिपोर्ट आगामी 7 दिवस में देने के लिए निर्देशित किया। सुझावों में नसियां के निकट नाले पर आ रही पाइप लाइन को हटाने के विकल्प तलाशने के लिए अधिशासी अभियंता पीएचईडी को निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त कंकरीट के पिलर्स एवं लाइटों के बॉक्स जो कि रोड में यातायात को बाधित कर रहे है, उन्हें हटाने के लिए कहा गया।