बीकानेर। जिले में शनिवार तक आयोजित महंगाई राहत शिविरों में 3 लाख 84 हजार 468 लोगों को विभिन्न योजनाओं के लाभ की गारंटी मिल चुकी है। रविवार को शिविरों का आयोजन नहीं होगा। सोमवार को जिले के स्थाई और अस्थाई कैंप पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित होंगे।

जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि शनिवार को 61 हजार 478 लाभार्थियों के मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड जारी किए गए। इनमें अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के 8906, मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा तथा स्वास्थ्य बीमा योजना के 11397-11397, कृषि कनेक्शन के 621, घरेलू बिजली के 8374, गैस सिलेंडर योजना के 3380, कामधेनु बीमा योजना के 7418, सामाजिक सुरक्षा पेंशन के 4505, मनरेगा के 4107 तथा शहरी रोजगार गारंटी योजना के 1373 गारंटी कार्ड जारी हुए। जिला कलेक्टर ने सोनियासर गोदारान में लाभार्थियों को गारंटी कार्ड वितरित किए। वहीं स्थाई व अस्थाई शिविर प्रभारियों ने इन शिविरों का निरीक्षण किया।

लालूराम बना कालूराम

महंगाई राहत शिविरों के साथ आयोजित हो रहे प्रशासन गांवों के संग शिविर लखूसर के कालूराम के लिए बड़ी राहत लाया। राजस्व रिकॉर्ड में कालूराम का नाम गलती से लालूराम दर्ज हो गया था। जिससे उसे विभिन्न परेशानियों का सामना करना पड़ता था। शिविर में उपस्थित होकर उसने नाम दुरुस्ती का आवेदन किया। शिविर प्रभारी द्वारा मौके पर ही इसे दुरुस्त करते हुए राजस्व रिकॉर्ड में सही नाम दर्ज कर दिया गया। राहत भरा परिणाम देखकर उसने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार जताया।

दिव्यांग महेश लहार को मिला 6 योजनाओं का लाभ

ढाणी पांडूसर में आयोजित शिविर के दौरान दिव्यांग महेश लहार को 6 योजनाओं के लाभ के गारंटी कार्ड जारी किए गए। लहार ने बताया कि उसे मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा फूड पैकेट, चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा और चिरंजीवी दुर्घटना बीमा, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, कामधेनु पशु बीमा और घरेलू बिजली योजना का लाभ मिलेगा। उसने बताया कि इन योजनाओं के सहारे उसके परिवार का भरण पोषण आसानी से हो सकेगा तथा उनके परिवार को महंगाई की मार से बचाया जा सकेगा।

दो दिव्यांगों को मिली ट्राई साइकिल

लाखूसर में आयोजित शिविर के दौरान दिव्यांग रेखाराम और जेठाराम को ट्राई साइकिलें मिली। उन्होंने कहा कि यह ट्राई साइकिल विभिन्न स्थानों पर आने-जाने में उनके लिए सहारा बनेंगी। दोनों दिव्यांगजनों ने सरकार की इस पहल को लाभदायक बताया और कहा कि इससे जरूरतमंद लोगों को राहत मिल सकेगी। शनिवार को बच्छासर में आयोजित शिविर के दौरान अन्नप्राशन और गोदभराई की रस्म हुई। शिविर प्रभारी ने गर्भधारण के दौरान रखी जाने वाली सावधानियों और पोषण की आवश्यकता के बारे में बताया।