जयपुर। राजस्थान में बढ़ रहे अपराधिक मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे है। ​करीब दो साल से प्रदेश में कानून राज खत्म सा हो गया है। यहां पर अपराधी बेखोफ घूमते नजर आ रहे है और आमजन में भय का माहौल बना हुआ है। आए दिन प्रदेश के ऐसी घटना सामने आ रही है। अलवर जिले के बड़ौदा मेव थाना इलाके के भयाड़ी गांव निवासी एक दलित परिवार का धर्म परिवर्तन कराने का सनसनीखेज मामला सामने आया है।

दोबारा से अपनाया हिंदू धर्म
यह दलित परिवार जिस धर्म में शामिल हुआ था, वहां कथित तौर पर हुए अत्याचारों के कारण परविार के सदस्‍यों ने दोबारा से हिंदू धर्म अपना लिया अब इस परिवार ने कोर्ट से गुहार लगाई है और ज्‍यादती करने वाले आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। पीड़ित ​परिवार को कहना है कि उनको जान से मारने की भी धमकियां मिल रही है।

जबरन करवाया धर्म परिवर्तन
प्राप्त जानकारी के मुताबिक, भयाड़ी गांव निवासी मेमचंद उर्फ मोहम्मद अन्नस पुत्र काडू जाटव ने बताया कि उनके गांव में हरियाणा के फिरोजपुर झिरका के इब्राहिम बास गांव के मेव समाज के लोगों की रिश्तेदारी है। वे लोग अक्‍सर यहां आते-जाते रहते हैं। मेमचंद ने आरोप लगाया कि सत्तार, तैयब और शहजाद सहित 15 अन्य लोग उनका जबरन धर्म परिवर्तन कराने के लिये उन्हें हरियाणा ले गए।

जमात में लेकर जम्मू—कश्मीर
वहां उनका खतना भी कराया गया। उसके बाद रहने के लिये जमीन दी। जबरन धर्म परिवर्तन कराने के बाद कहा कि इस धर्म में बहुत कुछ है। उसके बाद आरोपी उन्हें जमात में जम्मू-कश्मीर लेकर गए। वहां उनके बच्चों को मारने की धमकी दी है कि कुछ करोगे तो तुम्हारी जान को खतरा हो सकता है।

जबरन संबंध बनाने के लिए दबाव 
परिवादी ने आरोप लगाया कि आरोपी धर्म परिवर्तन कराने के बाद उनकी बीवी पर गंदी नजर रखने लगे। उससे जबरन संबंध बनाने के लिये दबाव बनाया गया। इसके बाद वे जैसे-तैसे करके मौका देखकर जम्मू-कश्मीर से वापस भाग निकले। एडवोकेट बनवारीलाल ने बताया कि इस संबंध में परिवाद आया था। अदालत से आदेश हुए हैं कि जिन लोगों ने उन पर अत्याचार किया है उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए।