जयपुर। राजस्थान के चर्चित उर्वरक घोटाला मामले में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के भाई अग्रसेन गहलोत से प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी एक बार फिर पूछताछ करेगी। फर्टिलाइजर घोटाले में सीएम के भाई अग्रसेन को ईडी ने दो सप्ताह के भीतर तीसरी बार पूछताछ के लिए बुलाया है। अग्रसेन गहलोत अपने वकीलों के साथ सोमवार को ईडी के पेश होंगे। दिल्ली स्थित ई़डी के हेडक्वार्टर में अग्रसेन गहलोत के साथ पूछताछ की जाएगी।

दो सप्ताह में तीसरी बार पूछताछ
अग्रसेन गहलोत से इससे पहले 27 सितंबर और 30 सितंबर को पूछताछ हो चुकी है। 30 सितंबर को उन्हें 11 अक्टूबर को फिर पेश होने के लिए कहा था। ईडी इस मामले में आगे भी पूछताछ के लिए कई बार बुला सकती है। 27 सितंबर को अग्रसेन गहलोत से फर्टिलाइजर घोटाले में ईडी के दिल्ली ऑफिस में करीब 5 घंटे पूछताछ हुई थी।

हाईकोर्ट ने लगाई गिरफ्तारी पर रोक
राजस्थान हाईकोर्ट की जोधपुर बेंच ने अग्रसेन गहलोत की गिरफ्तारी पर रोक लगा रखी है। हाईकोर्ट की रोक जारी रहने तक फर्टिलाइजर घोटाले में ईडी अग्रसेन गहलोत को गिरफ्तार नहीं कर सकती। हाईकोर्ट ने गहलोत को गिरफ्तारी से राहत देते हुए ईडी की जांच में सहयोग करने को कहा था। इसके बाद अग्रसेन गहलोत ईडी के समन पर लगातार पूछताछ के लिए पेश हो रहे हैं।

देश के अलग—अलग स्थानों पर पड़े थे छापे
फर्टिलाइजर घोटाला से जुड़े इस मामले में ईडी इससे पहले भी अग्रसेन गहलोत से पूछताछ कर चुकी है। उनके प्रतिष्ठानों पर सर्च ऑपरेशन भी किया जा चुका है। ईडी ने पिछले साल जुलाई में आखिरी बार अग्रसेन गहलोत के ठिकानों पर सर्च ऑपरेशन चलाया था। इस दौरान राजस्थान सहित देश के अलग-अलग स्थानों पर जांच एजेंसी ने छापा मारा था।

किसानों की देने बजाय निर्यात किया उर्वरक
बताया जा रहा है कि अग्रसेन गहलोत की कंपनी अनुपम कृषि पर पोटाश यानि उर्वरक को रखने और उसे किसानों के बीच वितरित करने की जिम्मेदारी थी। इस पोटाश को इंडियन पोटाश लिमिटेड की ओर से विदेश से आयात कर सरकारी सब्सिडी के साथ सस्ते में अनुपम कृषि नाम की कंपनी को दे दिया था। कंपनी ने सब्सिडी वाले इस सस्ते उर्वरक को किसानों को देने की बजाय उसे निर्यात कर दिया गया।