भरतपुर 25 अक्टूबर। जिला निर्वाचन अधिकारी लोक बन्धु ने विधानसभा आम चुनाव में आदर्श आचार संहिता की पालना एवं निरोधात्मक कार्यवाही के लिए तैनात उड़न दस्ता दल का आकस्मिक निरीक्षण कर की जा रही कार्रवाई की जानकारी ली। उन्होंने टीम को निर्देश दिए की क्षेत्र में आसूचना तंत्र को मजबूत कर चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित प्रतिबंधात्मक सामग्री का परिवहन एवं उपयोग रोकने प्रभावी कार्यवाही करें जिला निर्वाचन अधिकारी ने दादरेन एवं बिड्यारी  में उड़न दस्ता दल  (एफएसटी )द्वारा आदर्श आचार संहिता की पालना एवं प्रतिबंधात्मक सामग्री के परिवहन के सम्बंध में  की जा रहे वाहनों की जांच का निरीक्षण कर दल के सदस्यों को गहनता से जांच करते हुए चुनाव आयोग के निर्देशन की पालन करने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि मुख्य मार्ग पर वाहनों की जांच के समय आम यात्रियों के साथ शालीनता का व्यवहार करें जिससे उन्हें किसी तरह की परेशानी नहीं हो।  उन्होंने चुनाव के दौरान धनबल, शराब व प्रतिबंधात्मक सामग्री का उपयोग रोकने के लिए आसूचना तंत्र को मजबूत कर क्षेत्र में प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शराब एवं अन्य नशीले पदार्थ के परिवहन पाया जाने पर नियमानुसार तुरंत कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि वाहनों की जांच के समय प्रक्रिया का पूरा पालन किया जाए। जांच में नगदी या अन्य सामग्री को सीज करते समय उसकी अपील की प्रक्रिया के बारे में संबंधित व्यक्तियों को पूरी जानकारी दें।
उन्होंने कहा कि वाहनों की जांच में सीजर की कार्रवाई के समय पूरी वीडियो ग्राफी कराई जाए, 10 लाख से अधिक की नकदी पाए जाने पर आयकर विभाग को भी सूचना देना सुनिश्चित करें। उन्होंने सी-विजिल ऐप पर आम नागरिकों द्वारा भेजी गई शिकायतों पर तुरंत एक्शन लेते हुए निर्धारित समय में कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि एफएसटी की टीम क्षेत्र में प्रबद्ध नागरिकों, ग्राम स्तर पर तैनात सरकारी कार्मिकों, वोटर अवेयरनेस ग्रुप के सदस्यों से संवाद रखते हुए  आसूचना तंत्र को मजबूत करें जिससे चुनाव के दौरान धनबल, बाहुबल एवं शराब के उपयोग को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की अवांछनीय गतिविधि की सूचना मिलने पर तुरंत कार्रवाई की जाए।
उन्होंने दल के सदस्यों को लगातार भ्रमण के समय आदर्श आचार सहिंता से सम्बंधित मामलों पर भी निगरानी रखने, अवांछनीय गतिविधियों दिखाई देने पर उच्च अधिकारियों के ध्यान में लाने के निर्देश दिए।

संवाददाता- आशीष वर्मा