जिला कलक्टर ने कुम्हेर एवं नदबई क्षेत्र के महंगाई राहत शिविरों का किया निरीक्षण, दिये आवश्यक दिशा-निर्देश भरतपुर जिला कलक्टर आलोक रंजन ने पंचायत समिति नदबई में शुक्रवार को नगरपालिका परिसर व सीएचसी परिसर में आयोजित मंहगाई राहत शिविरों का निरीक्षण किया।
जिला कलक्टर रंजन ने शिविर में अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे पंजीयन के लिए आने वाले ग्रामीणों की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए पंजीयन के कार्य में गति लायें साथ ही ग्रामीणों को राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं  की जानकारी देकर उन्हें लाभान्वित करने हेतु प्रेरित करें। उन्होंने साथ ही सीएचसी के निरीक्षण दौरान मरीजों की सुविधाओं का ध्यान रखने के दिशा निर्देश देते हुए विभागीय योजनाओं की समीक्षा की।
इसके पश्चात जिला कलक्टर ने नदबई क्षेत्र की ग्राम पंचायत करीली में आयोजित प्रशासन गांव के संग अभियान व मंहगाई राहत कैंप का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण दौरान जिला कलक्टर ने ग्रामीणों से विभागीय योजनाओं की चर्चा करते हुए शिविर में पंजीयन कराकर राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने का आग्रह किया। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को शिविर में ग्रामीणों को जागरुक करते हुए अधिक से अधिक पंजीयन करने के दिशा-निर्देश देते हुए शिविर में अनिमितता बरतने पर संबधित अधिकारी व कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी।
मंहगाई राहत शिविर योजनांतर्गत पंचायत समिति नदबई के गांव करीली में आयोजित शिविर में जिला कलक्टर द्वारा कृषि विभाग के काउंटर का अवलोकन किया गया। अवलोकन के दौरान संयुक्त निदेशक उद्यान भरतपुर संभाग योगेश कुमार शमा द्वारा जिला कलक्टर को विभाग की प्रगति से अवगत कराते हुए बताया गया कि शुक्रवार को शिविर में 30 मृदा नमूनों का संग्रहण 14 मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरण, 5 कृषि यंत्रों की पत्रावलियां, 2 फार्म पोंड की पत्रावलियां, सौर ऊर्जा संयंत्र की 5 पत्रावलियां, फव्वारा संयंत्र की 5 पत्रावलियां, मिनीकिट वितरण हेतु 45 कृषकों का चयन तथा 15 किसानों को राज किसान सुविधा एप डाउनलोड कराया गया।
जिला कलक्टर ने निर्देश दिये कि किसानों को सरल भाषा में तकनीकी जानकारी दें ताकि किसान जानकारी प्राप्त कर इसका अपनी खेती में उपयोग कर सकें। उन्होंने कहा कि मृदा स्वास्थ्य कार्ड हिंदी भाषा में छपने चाहिए ताकि किसान भाई इनको आसानी से पढ़कर इसमें दी गई सिफारिशों को लागू कर सकें।
जिला कलक्टर ने कृषि विभाग के योगेश कुमार शर्मा ने को अवगत कराया कि  किसानों को उद्यान विभाग की योजनाओं जैसे फल बगीचों की स्थापना, ग्रीन हाउस तथा शैड नेट हाउस निर्माण, नर्सरी स्थापना, सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापना, बूंद बूंद सिंचाई संयंत्र तथा फव्वारा संयंत्र स्थापना की जानकारी तथा इन सभी योजनाओं पर राज्य सरकार द्वारा उद्यान विभाग के माध्यम से दिए जा रहे अनुदान के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है।
राधारमण शर्मा कृषि अधिकारी भरतपुर द्वारा, कृषि यंत्रों, पौध संरक्षण यंत्रों, प्रधानमंत्री फ़सल बीमा योजना, सूक्ष्म पोषक तत्व मिनीकिट वितरण योजना की जानकारी दी गई। स्थानीय सहायक कृषि अधिकारी काना सिंह ने पाइप लाइन, फार्म पोंड, तारबंदी, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, कृषि शिक्षा में बालिकाओं को छात्रवृत्ति इत्यादि  की जानकारी देते हुए किसानों को राज्य सरकार द्वारा दिए जा रहे अनुदान का लाभ उठाने की अपील की।
निरीक्षण दौरान नदबई एसडीएम जोगिन्दर सिंह, तहसीलदार दीपा यादव, विकास अधिकारी सौदान सिंह सहित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे। इससे पूर्व जिला कलेक्टर आलोक रंजन ने ग्राम पंचायत बोरई तथा कुम्हेर नगरपालिका तथा सीएचसी पर आयोजित महंगाई राहत कैंपों का निरीक्षण किया। जिला कलेक्टर ने कैंप में आए लाभार्थियों को सरकार की लाभकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कैंपो में लाभार्थियों से बातचीत कर योजनाओं के बारे में लाभार्थियों को समझाया तथा कैंप प्रभारी और अधिकारियों से कैंप की व्यवस्थाओं के बारे में भी जानकारी ली।
जिला कलेक्टर ने बताया कि जिले में 11 दिन में 25 प्रतिशत परिवारों का रजिस्ट्रेशन हो गया है शीघ्र ही सभी लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन कराने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 30 जून तक महंगाई राहत कैंप चलेंगे कोई भी व्यक्ति कहीं भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है। उन्होंने तहसीलदार मानवेंद्र जयसवाल तथा एसडीएम वर्षा मीणा से शिविरों की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक कैंपों पर एलईडी टीवी लगायें जिससे शिविर स्थल पर राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की अधिक से अधिक लोगों को जानकारी मिल सके तथा पात्र लोगों को योजनाओं का लाभ भी मिल सके। जिला कलेक्टर ने बिजली घर में लग रहे कैप में रजिस्ट्रेशनओं की संख्या बहुत कम होने के कारण कैंप के स्थल में परिवर्तन करने के निर्देश दिये जिससे अधिक से अधिक लोग अपना रजिस्ट्रेशन करा सकें।
reporter- ashish verma