बीकानेर। खारा औद्योगिक क्षेत्र में फैक्ट्रियों से हो रहे प्रदूषण की समस्या के समाधान के लिए गांववासी, फैक्ट्री मालिक और प्रशासन समन्वित प्रयास करें। अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ए एच गौरी ने शुक्रवार को इस सम्बंध में संभागीय आयुक्त कार्यालय में बैठक ली और इस संबंध में चरणबद्ध रूप से काम करने को कहा। गौरी ने कहा कि पर्यावरण और आमजन के स्वास्थ्य की सुरक्षा हमारी साझी जिम्मेदारी है।

खारा औद्योगिक क्षेत्र में स्थित पीओपी फैक्ट्रियों से निकलने वाली डस्ट से पास के गांवों में निवास कर रहे लोगों में दमे जैसी बीमारियां होने की शिकायतें मिल रही है। यह काफी गंभीर समस्या है। इसके समाधान के लिए सभी को  चरणबद्ध प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि औद्योगिक एसोशिएशन तथा गांव के जनप्रतिनिधि, प्रशासन के साथ मिलकर कार्य करें। प्रशासन का पूरा सहयोग रहेगा।

उन्होंने कहा कि पीओपी फैक्ट्रियों से निकलनी वाली डस्ट की समस्या के निजात के लिए पानी का नियमित छिड़काव, शेड बनाने जैसे उपाय किए जाएं। साथ ही इस समस्या के स्थायी समाधान के लिए औद्योगिक क्षेत्र और आबादी क्षेत्र के बीच एक पट्टी के रूप में सघन पौधारोपण किया जाए।

बैठक में पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण मंडल के अधिकारियों के साथ भी समस्या के समाधान पर चर्चा की गई। प्रदूषण विभाग के अधिकारियों ने कहा कि पौधारोपण ही इस समस्या का स्थायी समाधान है। अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ने कहा कि प्रदूषण मंडल इस सम्बंध में वैज्ञानिक अध्ययन करवाएं तथा फैक्ट्रियों को आधुनिक तकनीक अपनाने के लिए प्रेरित किया जाए। इस विषय पर विशेषज्ञों की राय भी ली जाए। त्वरित समाधान के तौर पर गांव से सटी पीओपी फैक्ट्रियों में निरन्तर छिड़काव हो। उन्होंने कहा कि औद्योगिक विकास के साथ स्वास्थ्य की सुरक्षा भी आवश्यक है इसके मददेनजर परिस्थितिजन्य आवश्यक उपाय किए जाएं।

बैठक में जिला उद्योग केन्द्र की महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा, रीको, पर्यावरण प्रदूषण मंडल के अधिकारियों  सहित खारा सरपंच, खारा एसोसिएशन अध्यक्ष परविन्दर सिंह व अन्य उद्यमी तथा जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।