भरतपुर, 15 जुलाई 2023। खेलो इण्डिया कार्यक्रम कार्यकारिणी ने खेलो इण्डिया-2023 के अन्तर्गत द्वितीय चरण में भरतपुर विधानसभा स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन कराने का निर्णय लिया गया है। प्रतियोगिता में भरतपुर विधानसभा क्षेत्र के 24 ग्राम पंचायतों की टीम तथा नगर निगम भरतपुर के 1 से 65 वार्ड की कबड्डी टीमें भाग लेंगी। विजेता टीम को 51 हजार रूपए एंव खेलो इण्डिया शील्ड प्रदान की जायेगी। प्रतियोगिता में शामिल होने वाली टीमें कबड्डी खिलाडियों का चयन कर 20 जुलाई से अपना आवेदन प्रस्तुत करे।

खेलो इण्डिया कार्यक्रम के संयोजक यश अग्रवाल ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी एंव केन्द्रीय खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर जी ने युवा और खेल प्रतिभाओं की भावना को मध्य नजर रख खेलो इण्डिया कार्यक्रम की शुरूआत की, जिस कार्यक्रम के अन्तर्गत 6 जून से 18 जून तक प्रथम चरण में भरतपुर विधानसभा स्तरीय टी-10 क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन कराया गया। प्रथम चरण की सफलता के बाद खेलो इण्डिया संसदीय भरतपुर क्षेत्र की कोर कमेटी ने द्वितीय चरण में भरतपुर विधानसभा स्तर की कबड्डी प्रतियोगिता कराने का निर्णय लिया है।

इस प्रतियोगिता प्रक्रिया 20 जुलाई से शुरू होगी और प्रतियोगिता में भाग लेने वाली टीमें इसी दिन से खिलाडियों का चयन करने के बाद टीम की सूची रनजीत नगर बी-1 स्थित खेलो इण्डिया कार्यलय पर जमा कराये। उन्होंने बताया कि टीम का चयन कमेटी में नगर निगम के वार्ड पार्षद, ग्राम पंचायतों के सरपंच, उपसरपंच व पंच, टीमों के कप्तान आदि के माध्यम से होगा। टीम आवेदन के साथ प्रत्येक खिलाडी की फोटो, आधार कार्ड, बैंक पासबुक की छाया प्रति संलग्न करना होगा।

उन्होने बताया प्रारम्भिक और क्वाटर फाइनल के मुकाबले ग्राम पंचायत तथा नगर वार्ड स्थर पर होंगे, जबकि सेमी फाइनल और फाइनल मुकाबला भरतपुर शहर में होंगे। विजेता टीम को 51 हजार रूपए एंव खेलो इण्डिया शील्ड प्रदान की जायेगी, जबकि उपविजेता एंव तृतीय स्थान करने वाली टीमों सहित समस्त भाग लेने वाली टीमों को भी पुरस्कृत किया जायेगा। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता की पारदर्शिता एंव ईमानदारी कायम रखने के लिए रिटायर्ड शारीरिक शिक्षक, कबड्डी विषेषज्ञ तथा ग्राम पंचायतों एंव नगर निगम वार्ड चयन कमेंटी के समक्ष और माध्यम से प्रतियोगिताए होंगी।

प्रतियोगिता में भाग लेने वाली कबड्डी टीमे अपना अभ्यास जारी रखे और टीम का चयन कर समय से पहले अपना आवेदन जमा कराए। कोर कमेटी सदस्य गौरव बंसल (छोटू) ने बताया की कबड्डी प्रतियोगिता की तैयारियां शुरू करा दी गई है और 24 ग्राम पंचायतों के गांव-गांव पहुॅच कर खिलाडियों से संपर्क किया जा रहा है। प्रतियोगिता में भाग लेने वाली टीमें 20 जुलाई से सुबह 10 बजे से सायं 7 बजे तक आवेदन जमा करा सकते है। प्रतियोगिता में भाग लेने वाली टीमों का प्रवेश निःशुक्ल रहेगा।

संवाददाता- आशीष वर्मा