भरतपुर 01 अप्रैल/ भरतपुर के युवाओं की बैठक आज महाराजा सूरजमल पार्क में आयोजित हुई। बैठक में नदबई के युवाओं ने किसान नेता मनुदेव सिनसिनी को धन्यवाद देते हुए नदबई का साथ देने पर आभार जताया। मनुदेव सिनसिनी ने बताया कि नदबई प्रकरण में सभी साथियों को जल्द ही न्यायालय से रिहा करवाया जायेगा और समाज का बड़ा आयोजन कर उन सभी को सम्मानित किया जाएगा।

बृज विश्विद्यालय अध्यक्ष हितेश फौजदार ने बताया कि वर्तमान कुलपति ने कार्यभार ग्रहण करते ही महाराजा सूरजमल ग्लोबल इंस्टीट्यूट ऑफ लॉ का नाम बदलकर अंबेडकर ग्लोबल इंस्टीट्यूट ऑफ लॉ कर दिया है। जब उनसे इस बावत सवाल किया गया तो कुलपति ने बताया कि मंत्री विश्वेंद्र सिंह जी की अनुशंसा पर यह नाम बदला गया है। इस पर उपस्थित सभी छात्रों और समाजसेवियों ने इसका विरोध किया और कहा कि अगर नाम वापस महाराजा सूरजमल जी के नाम से नही किया तो इसके लिए बड़ा आंदोलन होगा। इसके लिए 2 तारीख को यूनिवर्सिटी पहुंचकर आंदोलन किया जाएगा।

मनुदेव सिनसिनी ने कहा कि नदबई में मूर्ति लगाने की कार्यवाही बिना विधिक प्रक्रिया के स्थानीय विधायक द्वारा जातीय भावनाओं को भड़काने हेतु लगवाई जा रही थी। जिसका विभाग ने प्रक्रिया ना अपनाए जाने के कारण कार्यक्रम स्थगित कर एसीबी को भ्रष्टाचार की जांच हेतु पत्र लिखा था। इन सभी तथ्यों के मद्देनजर नदबई पुलिस द्वारा मनुदेव सिनसिनी व अन्य लोगों के खिलाफ की गई एफआईआर दुर्भावना से प्रेरित होकर राजनीतिक प्रतिद्वंधिता से कराई गई है। पिटीशन में बताया गया कि मनुदेव सिनसिनी को केंद्र सरकार ने भारतीय खाद्य निगम का सलाहकार नियुक्त कर रखा है इसीलिए उन्हें फंसाने के उद्देश्य से कांग्रेस सरकार और स्थानीय विधायक के दवाब में यह तथ्यहीन और झूंठी एफआईआर कराई गई है।

हाई कोर्ट ने तमाम दलीलों को मानते हुए मनुदेव सिनसिनी की गिरफ्तारी पर रोक लगाई है तथा स्थानीय विधायक जोगिंदर अवाना व नदबई एसएचओ को इसके बाबत नोटिस भेजा है। मनुदेव सिनसिनी ने कहा आगामी दिनों में इसके लिए एक वृहद पंचायत की जाएगी जिसने गांव गांव जाकर जनता को एकजुट किया जायेगा और जनता में भय व्याप्त करने व ऐसी सौहार्द से रह रहे दो समुदायों को भड़काने हेतु स्थानीय विधायक पर केस दर्ज करवाया जायेगा।

महापंचायत में सर्व समाज आपसी भाईचारे से वहां पैदा किए गए टकराव का रास्ता ढूंढकर महाराजा सूरजमल के सपनों को साकार कर आपसी भाईचारे को कायम रखने का काम करेगा। नरेश पहलवान कसोदा ने कहा कि आज देश की बेटियां जंतर मंतर पर अपने खिलाफ हुए अनाचार और अत्याचार के खिलाफ न्याय के लिए बैठी हैं लेकिन देश के राजा को उनसे मिलने का समय ना होना शर्मनाक बात है। उन्होंने कहा कि भरतपुर की सरदारी 3 तारीख को बेटियों के समर्थन में दिल्ली कूच करेगी।

इस अवसर पर विष्णु खेमरा, अज्जू बैलरा, टीटू बोरई, चंदू बोहरा, होनेश गादोली, लोकेश बैलारा, सोनवीर फौजदार, जेपी बैलारा, विनोद कवई, अमृत टीकैता, पवन बैलारा, अभिलेख दहवा, भरत अलीपुर, आकाश आजऊ, दिलीप हथैनी आदि सैंकड़ों युवाओं ने मूर्ति वहीं लगाने का संकल्प लिया।

reporter- ashish verma