बीकानेर। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर रविन्द्र रंगमंच में बुधवार को सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया।  जिला प्रशासन, नगर विकास न्यास और सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम  में मुख्य अतिथि के रूप में शिक्षा मंत्री डॉ बी डी कल्ला ने कहा कि देश का संविधान बनाने वाले महान राष्ट्र भक्तों के प्रति देश सदैव कृतज्ञ रहेगा। उन्होंने कहा कि भावी पीढ़ी  संविधान की महत्ता को समझें और अपने अधिकारों के साथ-साथ  कर्तव्यों के प्रति भी निष्ठा दिखाते हुए राष्ट्र के विकास में अपना योगदान दें।

उन्होंने कहा कि इस गणतंत्र दिवस पर हम अपने देश की समरसता, विविधता व अखंडता को अक्षुण्ण बनाए रखने का संकल्प लें।इस अवसर पर संभागीय आयुक्त डॉ नीरज के पवन, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने भी स्कूली बच्चों की प्रस्तुतियों की सराहना करते हुए गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं  प्रेषित की। कार्यक्रम में स्कूली विद्यार्थियों द्वारा देश भक्ति गीत, नृत्य, लोकगीत व नृत्य सहित विभिन्न प्रस्तुतियां दी गई।

सांस्कृतिक संध्या  में स्कूली विद्यार्थिंयों ने दी रंगारंग प्रस्तुति

सांस्कृतिक संध्या  में महारानी किशोरी देवी गर्ल्स स्कूल की बालिकाओं ने सामूहिक नृत्य, श्री सार्थक अकैडमी के विद्यार्थियों ने राजस्थानी नृत्य, भारतीय आदर्श विद्या मंदिर के विद्यार्थियों ने सरस्वती वंदना तथा नन्हा मुन्हा राही हूं पर सामूहिक नृत्य की प्रस्तुति दी। गणगौर कला केंद्र के विद्यार्थियों ने देश भक्ति गीत की प्रस्तुति दी। इसी प्रकार सोफिया सीनियर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों ने देशभक्ति गीत पर, श्री जैन पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने सामूहिक नृत्य, पूर्वी भार्गव एवं खुशी भार्गव द्वारा राजस्थानी नृत्य की प्रस्तुति दी गई।

स्वामी विवेकानंद सीनियर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों ने सामूहिक नृत्य, मेलबॉर्न सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों ने सामूहिक नृत्य एवं देशभक्ति गीतों की पैरोडी मराठा-मुगल युद्ध पर प्रस्तुति प्रदान की। नालंदा सीनियर सेकेंडरी स्कूल व  वीणा कत्थक अकेडमी के विद्यार्थियों ने सामूहिक नृत्य  प्रस्तुत किया।  शिक्षा मंत्री ने स्कूल बच्चों की प्रस्तुती की सराहना करते हुए उन्हें सम्मानित किया।