भरतपुर, 04 जुलाई। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर लोक बंधु ने विधानसभा आमचुनाव 2023 के मद्देनजर सातों विधानसभा क्षेत्रों भरतपुर, डीग-कुम्हेर, नगर, कामां, बयाना, नदबई, वैर में मतदाता जागरूकता के लिए स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत मतदाता जागरूकता अभियान के तहत मतदाता जागरूकता रथों (मोबाईल डेमोस्ट्रेशन वैन)को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

जिला कलक्टर ने कहा कि अगामी चुनावों के मद्देनजर ये वाहन गांव-गांव जाकर मतदाताओं को मताधिकार के प्रति जागरूक करने का कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में चुनाव एक उत्सव है, सभी को सजग होकर अपने मताधिकार का उपयोग करते हुए इसमें भाग लेना चाहिये। उन्होंने कहा कि मताधिकार जागरूकता रथों के जरिए हमारा उद्देश्य है कि सभी को अपने मताधिकार के प्रति जागरूक किया जाये, साथ ही ईवीएम एवं वीवीपैट की जानकारी आमजन तक पहुंचायें जिससे कि वे एक मजबूत लोकतंत्र में अपनी सहभागिता निभा सकें। उन्होंने कहा कि 18 वर्ष एवं उससे अधिक के मतदाता को अपने मताधिकार के प्रति सजग होते हुए मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाना चाहिये। 

स्वीप के नोडल अधिकारी एवं जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीनिधि बीटी ने कहा कि ‘‘मजबूत लोकतंत्र-सबकी भागीदारी‘‘ के साथ सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता कार्यक्रम, स्वीप के रूप में अधिक जाना जाता है। यह मतदाता शिक्षा, मतदाता जागरूकता का प्रचार-प्रसार करने एवं मतदाता की जानकारी बढ़ाने के लिए एक प्रमुख कार्यक्रम है।

मतदाता जागरूकता रथों के जरिए निर्वाचकों को सजग करने और उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया से सम्बंधित बुनियादी जानकारी से लैस करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ईवीएम, वीवीपैट मशीनों की जानकारी के अभाव एवं भ्रांतियों को दूर करने के लिए मोबाईल डेमोस्ट्रेशन वैन की मदद से ग्रामीण क्षेत्रों में आमजन खासकर महिलाओं को ईवीएम, वीवीपैट मशीनों के माध्यम से वोट डालने की प्रक्रिया की जानकारी से अवगत कराने का प्रयास किया जा रहा है।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन रतन कुमार, सहायक कलक्टर एवं जिला रसद अधिकारी सुश्री भारती भारद्वाज, सहायक नोडल प्रभारी स्वीप ओमप्रकांश खूंटेला सहित स्वीप कार्यकर्ता एवं अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

संवाददाता- आशीष वर्मा