news of rajasthan
डॉ. भीमराव अम्बेडकर
news of rajasthan
डॉ. भीमराव अम्बेडकर

दुनिया के सबसे बड़े भारतीय संविधान के निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की 127वीं जयंती आज प्रदेशभर में धूमधाम और समारोहपूर्वक मनाई जाएगी। अम्बेडकर जयंती के उपलक्ष में राजधानी जयपुर के बिड़ला आॅडिटोरियम में राज्य स्तरीय समारोह आयोजित किया जाएगा। समारोह में राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे समारोह की अध्यक्षता करेंगी। महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री अनिता भदेल एवं राज्य अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष सुंदर लाल विशिष्ट अतिथि होंगे।

मुख्यमंत्री ने दी अम्बेडकर जयंती पर बधाई

बिड़ला आॅडिटोरियम में होने वाले अम्बेडकर जयंती समारोह में बाबा साहेब की जीवनी पर आधारित प्रदर्शनी भी लगाई गई है। उनके जीवन पर आधारित लघु नाटिका तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी यहां आयोजन होगा। अम्बेडकर जयंती के उपलक्ष में मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं भी प्रेषित की है।

विभिन्न निर्माण कार्यों का होगा लोकार्पण

अम्बेडकर जयंती समारोह में राज्यपाल कल्याण सिंह द्वारा बी.आर.अम्बेडकर फाउण्डेशन-मुण्डला में बालक व बालिका छात्रावास का शिलान्यास किया जाएगा। वहीं मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे बी.आर.अम्बेडकर फाउण्डेशन में डिजिटल लाईब्रेरी और अम्बेडकर वेलफेयर सोसायटी-जयपुर में नवनिर्मित सभा भवन का लोकार्पण करेंगी।

मुख्यमंत्री करेंगी पुरस्कार वितरित

अम्बेडकर जयंती समारोह में मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे सभी अम्बेडकर सामाजिक सेवा, अम्बेडकर महिला कल्याण, अम्बेडकर न्याय और 8 लोगों को अम्बेडकर शिक्षा पुरस्कार वितरित करेंगी। वृृद्वावस्था से विधवा पेंशन में रूपान्तरित 2 महिलाओं को पीपीओ प्रमाण पत्र और 11 लोगों को ऋण माफी पत्र भी वितरित किए जाएंगे।

जयपुर ग्रामीण में लगी धारा 144

2 अप्रेल को दलित समाज के भारत बंद एवं हुई हिंसा के बाद 10 अप्रेल को सोशल ​मीडिया के जरिए भारत बंद की घटनाओं को देखते हुए जयपुर ग्रामीण में धारा 144 लगाई गई है। कई शहरों में रेपिड एक्शन फोर्स तैनात की गई है। सुरक्षा कारणों को देखते हुए यह कदम उठाया गया है।

read more: सामाजिक न्याय दिवस के रूप में मनाई जाएगी अम्बेडकर जयंती