news of rajasthan
बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर

सामाजिक समरसता एवं ग्रामीण गरीब परिवारों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए चलाया जाएगा ग्राम स्वराज अभियान …

news of rajasthan
बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर

बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की 127वीं जयंती 14 अप्रेल को देशभर में धूमधाम से मनाई जाएगी। इस वर्ष अम्बेडकर जयंती को सामाजिक न्याय दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा राष्ट्र को सम्बोधित किया जाएगा। साथ ही पंचायती राज मंत्रालय द्वारा अम्बेडकर जयंती पर 14 अप्रेल से 5 मई, 2018 तक ग्राम स्वराज अभियान मनाने के निर्देश दिए गए हैं।

क्या है ग्राम स्वराज अभियान

इस अभियान का मुख्य उद्देश्य सामाजिक समरसता, ग्रामीण गरीब परिवारों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना, कृषको की आमदनी बढाना और आजीविका के अवसरों को बढ़ावा देना है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव जे.सी. महान्ति ने बताया कि इस अभियान में विभाग द्वारा सरकारी योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा। भारतीय जीवन बीमा निगम के माध्यम से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना आदि संचालित की जा रही है। इस अभियान के दौरान इन योजनाओं का सभी पात्र परिवारों को लाभ देना सुनिश्चित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना व प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत राज्य में अभी तक 18.80 लाख परिवारों को लाभान्वित किया जा चुका है। इस योजना के तहत केन्द्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा 50:50 के अनुपात में प्रिमियम राशि जमा कराई जाती है।

बिना अनुमति के रैली निकालने पर प्रतिबंध

अम्बेडकर जयंती पर सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए डॉ. भीमराव अम्बेडकर की कोई भी नई प्रतिमा संभागीय आयुक्त, जयपुर की अनुमति के बगैर लगाए जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है। साथ ही बिना अनुमति किसी भी नई शोभा यात्रा या रैली पर भी बैन लगाया गया है। साथ ही पुलिस अधिकारियों व अन्य कर्मचारियों के 14 अप्रेल के अवकाश को भी रद्द कर दिया गया है।

read more: अम्बेडकर जयंती को लेकर पुलिस मुस्तैद, रैली व नई प्रतिमा लगाने से पहले लेनी होगी इजाजत