news of rajasthan
Rajasthan pavilion ready for the 38th India International Trade Fair.

38वां भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज से शुरू हो गया है। यह मेला नई दिल्ली के प्रगति मैदान में 14 नवंबर से शुरू होकर 27 नवंबर तक चलेगा। इस मेले के लिए 13 नवंबर को राजस्थान मंडप सजधज कर तैयार हो गया था। 14 दिवसीय व्यापार मेला में 26 नवंबर को राजस्थान दिवस मनाया जाएगा। राजस्थान मंडप के निदेशक दिनेश सेठी ने बताया कि प्रगति मैदान के गेट नंबर-10 के निकट हॉल नम्बर 12-ए में राज्य मंडपों के साथ राजस्थान मंडप बनाया गया हैं। मंडप में राजस्थान की विश्व प्रसिद्ध हस्तशिल्प एवं हथकरघा कला का प्रदर्शन किया जाएगा।

news of rajasthan
Image: 38वां भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला, नई दिल्ली.

राजस्थान पर्यटन और हस्तशिल्प उत्पादों के स्टॉल्स होंगे आकर्षण का केंद्र

राजस्थान मंडप के निदेशक सेठी ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला के औपचारिक उद्धघाटन के पश्चात् राजस्थान मंडप का भी औपचारिक शुभारम्भ होगा। गौरतलब है कि प्रगति मैदान में नवीनीकरण और जीर्णोद्धार कार्यों के चलते इस बार भी राज्य मंडपों के लिए कम स्थान आरक्षित हुआ है। सीमित स्थान के बावजूद प्रगति मैदान के हॉल नम्बर 12 ए में अन्य राज्यों के मंडपों के साथ राजस्थान मंडप में राजस्थान की बहुरंगी छटा को दर्शाने का प्रयास किया जा रहा है। विशेष कर राजस्थान पर्यटन और प्रदेश के हस्तशिल्प उत्पादों के स्टॉल्स आकर्षण का केंद्र होंगे।

Read More: कोटा: मुकंदरा टाइगर रिजर्व में वन्य जीवों की ट्रांजिट लाइन सर्वे तकनीक से की जाएगी गणना

मेले में 26 नवंबर को मनाया जाएगा राजस्थान दिवस

राजस्थान पर्यटन की अतिरिक्त निदेशक गुंजीत कौर ने बताया कि नई दिल्ली के प्रगति मैदान में 26 नवंबर को खास अंदाज में राजस्थान दिवस मनाया जाएगा। राजस्थान दिवस के अवसर पर हंस ध्वनि थिएटर पर राजस्थानी कलाकारों द्वारा एक रंगारंग सांस्कृतिक संध्या का आयोजन होगा। इसमें राजस्थान के लोक कलाकारों द्वारा रंगारंग प्रस्तुतियां दी जाएंगी। इसके अगले दिन मेला की औपचारिक रूप से समाप्ति की घोषणा की जाएगी।

 

LEAVE A REPLY