Jaipur Kala Chaupal
image source: pinkcitypost
Jaipur Kala Chaupal
image source: pinkcitypost

जयपुर कला चौपाल आने वाली 20 तारीख यानि 20 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। 14 दिनों तक चलने वाला यह फेस्टिवल रंगों का मेला होगा जिसमें जयपुर के कैनवास पर कई देशी व विदेशी अपनी रंगों की छाप छोड़ेंगे। यह एक विसुअल आर्ट्स कॉन्सेप्ट है जिसमें विदेशों से आए कई आर्टिस्ट अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। इस फेस्टिवल को 2 चरणों में बांटा गया है। शुरूआती 10 दिन यह फेस्टिवल शहर के सी-स्कीम स्थित डिगी पैलेस में आयोजित होगा। इस दौरान केवल रंगों के माध्यम से अपनी विसुअल आर्टस को पेन्टिंग के जरिए कैनवास पर उतारा जाएगा और अपनी मनोभावना को इसी कला के जरिए बताया जाएगा। बाकी के 4 दिन यानि एक नवम्बर से 4 नवम्बर तक उनकी सभी कलाकृतियों को जवाहर कला केंद्र के चतुर्दिक आर्ट गैलेरी में प्रदर्शनी के लिए रखा जाएगा।

कई इंटरनेशनल आर्टिस्ट को मिलेगा मौका

यह कार्यक्रम ग्राफिक्स डिजाइनर लिनिका जैकब और अफ्रीकी इमेजरी कलाकार प्रमिला सिंह द्वारा डिगी पैलेस होटल में आयोजित होने वाला है। जयपुर कला केंद्र में साऊथ अफ्रिका, कनाडा, अमेरिका, नॉर्वे, फ्रांस, मैक्सिको और अंगोला आदि देशों से कलाकार आएंगे और अपनी कला से साक्षात्कार कराएंगे। अपनी तरह का शहर का पहला आयोजन है और आगे भी इन कलाकारों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका दिए जाने की योजना भी बनाई जा रही है।

पानी आधारित होगा फेस्टिवल का थीम

जयपुर कला चौपाल का थीम वॉटर बेस्ड यानि पानी आधारित होगा। कहने का मतलब है कि इस फेस्टिवल में सभी आर्टिस्ट को ऐसी पेंन्टिग को कैनवास पर उकेरना होगा जिसका बेस पानी से जुड़ा हो। बच्चों के लिए एक वर्कशॉप की योजना भी बनाई जा रही है। बच्चे कला के बारे में अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए कलाकारों से बातचीत कर सकते हैं।

कला से संबंधित फिल्मों का प्रदर्शन भी होगा

जयपुर कला चौपाल 2017 में कला से संबंधित फिल्में का प्रदर्शन भी किया जाएगा। उपस्थित कला प्रेमियों को कलाकारों के साथ बातचीत करने और इनकी गहरी समझ हासिल करने के लिए एक टॉक भी रखा जाएगा। कार्यक्रम में पाउला सेनगुप्ता, फरहाद हुसैन, बबीता दास और शिभिका लाल जैसे देसी कलाकार तो उपस्थित होंगे ही, साथ ही इंटरनेशनल आर्टिस्ट के तौर पर पुर्तगाल के एंटोनियो गिमारायस, कनाडा के जेनिफर मैकुलम और अंगोलो के हल्डेब्रानोडो डी. मेला शरीक होंगे।

read more: राजस्थान में शुरू हुआ इंद्रधनुष अभियान, पोलियो की खुराक पिलाकर योजना का शुभारंभ

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here