clean-india
image credit: news18
clean-india
image credit: news18

प्रदेश के झुंझुनू में एक मुहीम के चलते स्कूली बच्चों सहित स्थानीय कलाकारों ने एक अनूठी पहल की है। यहां के स्थानीय कलाकार, स्कूली बच्चे और महिलाएं दीवारों पर पेन्टिंग कर रही हैं। आपको बता दें कि यह सभी पेन्टिंग मनोरंजन के लिए नहीं बल्कि इसलिए की जा रही हैं ताकि यहां आने वाले हर व्यक्ति को बेटी बचाओ, पर्यावरण बचाओ का संदेश दिया जा सके। स्थानीय लोगों की इस मुहीम की सभी सराहना कर रहे हैं। देखा जाए तो यह पहल शुरू करने का श्रेय जाता है जिला प्रशासन तथा नगर परिषद को। लेकिन जो भी हो, प्रदेश में इस तरह की यह पहली और अनोखी पहल कही जा सकती है।

शेखावाटी की संस्कृति की दीवारों पर उकेरा

वीरों, सेठों व धोरों की धरा झुंझुनूं ने न केवल बेटी बचाओ व पर्यावरण संरक्षण के संदेश ही नहीं दीवारों पर बनाए हैं। इसके साथ-साथ स्वच्छ भारत अभियान का संदेश और शेखावाटी की संस्कृति की झलक दिखाते चित्र भी यहां दीवारों पर उकेरे हैं। इस अभियान में खासतौर पर स्कूली बच्चों की भागीदारी ज्यादा है। बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी ने भी झुंझुनूं पहुंचकर स्कूली बच्चों का उत्साह बढ़ाया और स्थानीय लोगों की इस जागरूकता पहल की सराहना की। उन्होंने स्वयं भी शहर की दीवारों पर पेंटिंग कर बेटी बचाओ का संदेश दिया।

बच्चों के अधिकारों की लिखावट भी होगी

इससे पहले जिला कलेक्टर दिनेश कुमार यादव ने भी बच्चों की पेंटिंग देखी और सराहना की। उन्होंने बताया कि शहर की सबसे बड़ी दीवार पर बच्चों के अधिकार भी लिखवाए जाएंगे और यह दीवार बच्चों को समर्पित की जाएगी, ताकि बेटी बचाओ और पर्यावरण संरक्षण के साथ बच्चों के अधिकारों के प्रति भी जागरूकता लाई जा सके।

Read more: जयपुर कला चौपाल के कैनवास पर उकेरे जाएंगे देशी-विदेशी रंग

LEAVE A REPLY