news of rajasthan
मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे, राजस्थान
news of rajasthan
मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे, राजस्थान

माननीय मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने प्रदेश के हर व्यक्ति को अपना समझ राज्य भर में कई कल्याणकारी योजनाएं लॉन्च की है। गरीब हो या अमीर, राजा हो या रंक, सभी इन योजनाओं का समान रूप से लाभ उठा सकते हैं। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना और राजश्री योजनाओं ने तो प्रदेश के आम जन की सूरत ही बदल कर रख दी है। इस खास लेख में वसुन्धरा सरकार की 5 अग्रणी योजनाओं को स्थान दिया गया है। आइए जानते हैं उनके बारे में …

1. भामाशाह योजना

राजस्थान में महिला सशक्तिकरण का नया अध्याय लिखने वाली स्कीम का नाम है भामाशाह योजना। भामाशाह योजना की शुरूआत वर्तमान मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के द्वारा 15 अगस्त, 2014 के स्वाधीनता दिवस से की गयी। जिसने राज्य की महिलाओं को एक नयी आज़ादी दी। राज्य में महिलाओं की स्थिति को मजबूत बनाने के लिए एक ऐसी योजना, जिससे आज प्रदेश की करोड़ो महिलायें लाभांन्वित हो सम्मान पूर्वक जीवन जी रही हैं। मुख्यमंत्री राजे के अथक प्रयासों से राजस्थान, देश का एकमात्र प्रदेश बना, जिसे ये सौभाग्य प्राप्त हुआ। भामाशाह योजना का सबसे बड़ा लाभ तो यही है की इस योजना के माध्यम से परिवार के सभी सदस्यों को मिलने वाली अलग-अलग योजनाओं का लाभ एक जगह, एक ही खाते में मिल जाता है, जिसकी सूचना लाभार्थी को अपने मोबाइल फ़ोन पर संदेश के द्वारा मिल जाती है। भामाशाह योजना का दूसरा बड़ा लाभ यह है की भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत राज्य का कोई भी पात्र व्यक्ति 30 हज़ार से लेकर 3 लाख़ रूपये तक किसी भी बीमारी का इलाज़ राज्य के 600 सरकारी एवं 700 निजी अस्पतालों में बिल्कुल मुफ्त करवा सकता है।

ऐसे उठाएं लाभ

परिवार की किसी एक महिला को सर्वप्रथम किसी सरकारी बैंक में अपना खाता खुलवाने की ज़रूरत होती है। फिर परिवार का राशन कार्ड लेकर किसी भी नजदीकी अटल सेवा केंद्र या ई-मित्र केंद्र पर जाकर सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार परिवार के प्रत्येक सदस्य का नामांकन करवा सकते हैं।

Read more: नई सुविधाओं के साथ फिर से आ रही है प्रधानमंत्री जन-धन योजना

2. भामाशाह डिजिटल परिवार योजना

य​ह वसुन्धरा सरकार की लॉन्च की गई सबसे नई योजना है। प्रदेश के हर व्यक्ति को डिजिटल टेकनोलॉजी से जोड़ने व राजस्थान सरकार की सभी योजनाओं से आम जन को अवगत कराने के लिए सरकार प्रदेश के एक करोड़ परिवारों को स्मार्ट फोन देने जा रही है। इसके ​तहत योग्य भामाशाह कार्ड धारकों को स्मार्टफोन खरीदने के लिए एक हजार रुपए का अनुदान दिया जाएगा जो सीधे उनके बैंक खाते में डाल दिया जाएगा।

ऐसे उठाएं लाभ

पहली किश्त राज्य सरकार द्वारा पात्र परिवारों की भामाशाह महिला मुखिया के खाते में अपने आप जमा करवा दी जाएगी। इसके लिए किसी आवेदन की जरूरत नहीं है। जिला प्रशासन द्वारा जगह-जगह पर ‘भामाशाह डिजिटल परिवार योजना’ के तहत कैंप आयोजित किए जाएंगे। इन शिविरों में या फिर किसी भी दुकान से अपनी पसंद की कंपनी का स्मार्टफोन व इंटरनेट सेवाएं ले सकते हैं।

3. राजश्री योजना

बेटियों के जन्म को प्रोत्साहित करने, उन्हें शिक्षित व सशक्त बनाने के लिए सरकार ने 1 जून, 2016 से मुख्यमंत्री राजश्री योजना राज्य में शुरू की है। इस योजना का उद्देश्य है कि बेटियों की जन्म दर बढ़े, बेटियों को अच्छी परवरिश मिले व बेटियां पढ़ लिखकर आगे बढ़ें। इस योजना के तहत बालिका के जन्म से लेकर कक्षा 12वीं तक बेटी की पढ़ाई, स्वास्थ्य व देखभाल के लिए अभिभावक को 50,000 तक की आर्थिक सहायता सरकार की ओर से प्रदान की जाती है।

ये राशि निम्न चरणों में दी जाती है।

बेटी के जन्म के समय – 2500 रुपए

एक वर्ष का टीकाकरण होने पर – 2500 रुपए

पहली कक्षा में प्रवेश लेने पर –  4000 रुपए

कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर – 5000 रुपए

कक्षा 10 में प्रवेश लेने पर –  11000 रुपए

कक्षा 12 उत्तीर्ण करने पर – 25000 रुपए

ऐसे उठाएं लाभ

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी का भामाशाह कार्ड अनिवार्य है। दोनों किश्त उनके अभिभावकों को तब भी मिलेगी जिनके तीसरी संतान बालिका हो, किंतु योजना में आगे की किश्तों का लाभ उन्हें नहीं मिल पाएगा।

Read more: क्या है राजस्थान सरकार की भामाशाह डिजिटल परिवार योजना, जानें

4. मुख्यमंत्री जन आवास योजना

मुख्यमंत्री जन आवास योजना राजस्थान का शुभारंभ सीएम वसुंधरा राजे द्वारा 5 फरवरी, 2017 को किया गया है। इस योजना राज्य के गरीब जरूरतमंद लोगों को रहने के लिए छत उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शुरू की गई है। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को इस योजना में आवास उपलब्ध कराए जा रहे हैं। राजस्थान सरकार इस योजना में गरीबों के लिए 2022 तक 18 लाख फ्लैटों का निर्माण कराएगी।

ऐसे उठाएं लाभ

मुख्यमंत्री जन आवास योजना में वे गरीब परिवार पात्र हैं जिनकी वित्तीय वर्ष में आय 3 लाख रुपये से कम हैं या जिनके पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है, या बीपीएल में शामिल हो।

5. भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना

भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरूआत प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा 13 दिसंबर, 2015 को की गई। इस योजना के अंतर्गत पात्र परिवारों को कैशलेस स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई जाती हैं। राज्य के सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ लिस्टेड निजी (प्राइवेट) अस्पतालों में भी ये सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। सरकार की इस योजना का उद्देश्य राज्य के लोगों के स्वास्थ्य पर होने वाले खर्च को कम करना है।

ऐसे उठाएं लाभ

गरीब, ग्रामीण और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना में शामिल परिवार इस योजना के लिए पात्र माने गए हैं।

Read more: प्रदेश के 19 लाख से अधिक किसानों को मिला राजस्थान सरकार की इस योजना का लाभ