ग्रामीणों की समस्याओं का उनके घर के पास ही समाधान करने के लिए बुधवार से जिला परिषद आपके द्वार कार्यक्रम की शुरूआत होगी। पहला कार्यक्रम अंराई में होगा। जिला प्रमुख सुशील कंवर पलाड़ा अभियान की शुरूआत करेंगी।

जिला प्रमुख सुशील कंवर पलाड़ा ने बताया कि जिला परिषद द्वारा प्रत्येक मंगलवार को जनसुनवाई का आयोजन कर आमजन की समस्याओं का निस्तारण किया जाता है। जो ग्रामीण अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए किसी कारण जिला परिषद अजमेर में नही आ पाते थे। उनकी समस्याओं के निस्तारण के लिए पंचायत समितियों में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से जनसुनवाई का आयोजन किया गया एवं समस्याओं का निस्तारण किया गया।

इसी क्रम में जनसुनवाई को और प्रभावी बनाने के लिए जिला प्रमुख द्वारा आमजन को मौके पर ही केन्द्र एवं राज्य की योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए जिला परिषद आपके द्वार कार्यक्रम की शुरूआत दिनांक एक मार्च से पंचायत समिति अंराई से की जा रही है। पंचायत समिति अंराई में आयोजित कार्यक्रम में करीब 18 विभागों की योजनाओं का लाभ तत्काल ही ग्रामीणजन को प्रदान किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस अभियान के माध्यम से अजमेर जिले की 11 पंचायत समितियों में अलग-अलग दिनांक पर प्रत्येक पंचायत समिति में शिविर लगाकर आमजन की समस्याओं को सुना जाएगा एवं प्राप्त समस्याओं का तत्काल निस्तारण किया जाएगा। अभियान एक मार्च को पंचायत समिति अंराई, 15 मार्च को पंचायत समिति श्रीनगर, 22 मार्च को पंचायत समिति सिलोरा, 29 मार्च को पंचायत समिति सावर, 5 अपै्रल को पंचायत समिति मसूदा, 12 अप्रैल को पंचायत समिति केकड़ी, 19 अप्रैल को पंचायत समिति सरवाड़, 26 अप्रैल को पंचायत समिति जवाजा, 3 मई को पंचायत समिति पीसांगन, 10 मई को पंचायत समिति भिनाय एवं 17 मई को पंचायत समिति अजमेर ग्रामीण में शिविर लगाए जाएंगे।

जिला परिषद आपके द्वारा कार्यक्रम में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, कृषि विभाग, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, श्रम विभाग, जिला रोजगार कार्यालय, अग्रणी बैंक, राजिविका मिशन, वन विभाग, पीएचईडी, एविविएनएल, राजस्व विभाग, महावीर विकलांग सहायता समिति, पंचायतीराज विभाग, मनरेगा और ग्रामीण विकास विभाग के जिला स्तरीय, ब्लॉक स्तरीय एवं ग्राम पंचायत स्तरीय अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहेंगे।

जिला स्तरीय साप्ताहिक जनसुनवाई रहेगी स्थगित

सुषील कंवर पलाड़ा, जिला प्रमुख द्वारा प्रत्येक मंगलवार को जिला स्तरीय जनसुनवाई का आयोजन जिला परिषद में किया जाकर परिवेदनाओं का निस्तारण किया जाता है। किन्तु एक मार्च 2023 से जिला परिषद आपके द्वार कार्यक्रम के तहत जनसुनवाई का आयोजन पंचायत स्तर पर किया जाना है। इसकी तिथियां घोषित कर दी गई है। अतः उक्त कार्यक्रम के संचालित अवधी एक मार्च से 17 मई तक प्रत्येक मंगलवार को की जाने वाली नियमित जनसुनवाई स्थगित रहेगी। जिला स्तरीय नियमित जनसुनवाई का कार्यक्रम जिला परिषद आपके द्वार अभियान के उपरांत पृथक से जारी कर दिया जाएगा।