जयपुर। देश के ज्यादातर इलाकों में कई दिनों से बेमौसम बारिश हो रही है। राजस्थान के ऊपर बने दो सिस्टम के चलते बीते 24 घंटों में प्रदेश के अधिकतर जिलों में रिमझिम से मध्यम बारिश दर्ज की गई। जिसके चलते तापमान में गिरावट के साथ लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है। इस बेमौसम बारिश की वजह से ही देश के कई इलाकों में तैयार फसलें बर्बाद हो गईं जिससे किसानों का काफी नुकसान हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार, 11 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। राजस्थान के पूर्वी इलाकों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट
मानसून की विदाई प्रदेश से 9 अक्टूबर को हो चुकी है। लेकिन पोस्ट मानसून की बारिश ने एक बार फिर से लोगों को राहत दी है। मौसम विभाग की माने तो सोमवार को पूर्वी राजस्थान के अलवर, दौसा, भरतपुर, धोलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, कोटा, बूंदी, बारां, झालावाड़ जिले में कहीं-कहीं पर हल्की और मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना जताई जा रही है। बीती रात की अगर बात की जाए तो प्रदेश के अधिकतर जिलों में रात के तापमान में करीब 1 से 2 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई है। साथ ही बादलों की आवाजाही के चलते दिन के तापमान में भी करीब 2 से 3 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई।

प्रदेश के अधिकतर जिलों में गिरा रात का तापमान
अजमेर 21.5 डिग्री, भीलवाड़ा 21.5 डिग्री, वनस्थली 23.2 डिग्री
अलवर 21 डिग्री, जयपुर 22 डिग्री, पिलानी 20.6 डिग्री
सीकर 21.2 डिग्री, कोटा 22.3 डिग्री, स.माधोपुर 23 डिग्री
बूंदी 23 डिग्री, चित्तौड़गढ़ 21.1 डिग्री, डबोक 20.2 डिग्री
बाड़मेर 22.1 डिग्री, जैसलमेर 20 डिग्री, जोधपुर 24.5 डिग्री
फलौदी 23.4 डिग्री, बीकानेर 23 डिग्री, चूरू 21.7 डिग्री
श्रीगंगानगर 21.2 डिग्री, नागौर 22.3 डिग्री, टोंक 22.9 डिग्री

ये सावधानियां बरतें किसान
मौजूदा मौसम को देखते हुए किसानों के सामने बड़ी मुसीबत खड़ी हो गई है। बारिश से कई इलाकों में तो तैयार फसलें बर्बाद हो गईं, जिससे किसानों को भारी नुकसान हुआ है। जिन जिलों में रेड अलर्ट और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, उन जिलों के किसानों को तैयार रहना चाहिए। सबसे पहले तो खेतों से पानी की निकासी का सही इंतजाम कर लेना चाहिए और यदि आपके खेत में लगी फसलें तैयार हो गई हैं तो उन्हें काटकर सुरक्षित स्थानों पर रख लेना ही बेहतर होगा। इसके अलावा जो किसान अपने खेतों में खाद और कीटनाशक डालने की तैयारी कर रहे थे, उन्हें थोड़ा इंतजार करना चाहिए।