जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा के तहत महिलाओं को स्मार्टफोन देने का काम जुलाई से शुरू होगा। गहलोत ने स्मार्ट फोन देने का ऐलान करते हुए कहा कि हमारी सरकार ने बजट में जो घोषणा की थीए अब उसे पूरा करने जा रही है। उन्होंने कहा कि पहले फेज में सरकार 40 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन देगी। सीएम ने यहां अन्य घोषणाएं भी की। उनको 3 साल की इंटरनेट सेवा भी फ्री मिलेगी। गहलोत उदयपुर के बलीचा में किसान महोत्सव को संबोधित कर रहे थे। प्रदेश के 1.35 करोड़ परिवारों की महिला मुखिया को मुफ्त में स्मार्टफोन दिया जाएगा।

फेज में 40 लाख महिलाओं को देंगे स्मार्टफोन
सीएम गहलोत ने उदयपुर में कहा कि पूरी उम्मीद है कि 25 जुलाई से महिलाओं को स्मार्टफोन दे दिए जाएंगे। पहले फेज में 40 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन देंगे। इस योजना को लेकर सभी को इंतजार था, लेकिन इंतजार लंबा बढ़ता रहा।

25 जुलाई से मिलेंगे फ्री स्मार्ट फोन
राजस्थान में अब यह तय हो गया है कि 25 जुलाई के आसपास महिलाओं को फ्री मोबाइल फोन देने का काम शुरू हो जाएगा। इससे पहले सीएम गहलोत ने रक्षाबंधन के अवसर पर फ्री मोबाइल देने की घोषणा की थी, लेकिन तारीख का खुलासा नहीं हुआ था।

3 साल की इंटरनेट सेवाएं भी फ्री
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उदयपुर में किसान सम्मेलन को संबोधित करने के दौरान कहा कि अगले महीनों को फोन देकर हम अपना वादा पूरा करने जा रहे है। सीएम ने कहा कि उनको 3 साल की इंटरनेट सेवाएं भी फ्री मिलेगी। हालांकि अभी सीएम अशोक गहलोत ने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है कि आखिरकार मोबाइल बांटने का काम कौन सी एजेंसी करेगी।

इन केंद्रों से बांटे जाएंगे फ्री मोबाइल
पार्टी सूत्रों की मानें तो राजस्थान सरकार इन मोबाइल फोन का वितरण या तो आंगनबाड़ी केंद्रों के जरिए करेगी या फिर सरकारी अधिकारी खुद गांव-गांव में कैंप लगाकर इन मोबाइल फोन का वितरण करेंगे। इस मोबाइल से एक तरफ जहां लोगों की जिंदगी तो आसान होगी ही वहीं इससे सरकार को ही फायदा है। जानकार सूत्र बताते हैं कि इस मोबाइल फोन में ज्यादातर सरकारी एप्स होंगी। इसके अलावा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के प्रचार का पूरा मटेरियल होगा।

जानिए किन-किन को मिलेगा स्मार्टफोन
राजस्थान में यह मोबाइल फोन 1 करोड़ महिलाओं को मिलेगा। जो भामाशाह कार्ड धारक है। हालांकि माना जा रहा है पहले मोबाइल फोन का वितरण शहरी इलाकों में किया जाएगा। वहीं इस मामले में भाजपा का आरोप है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सरकार अब जनता के पैसों को बर्बाद करने में लगी हुई है। सीएम अशोक गहलोत के प्रचार के खातिर राजस्थान में घर-घर में लोगों को फोन दे रहे हैं।