जयपुर। राजस्थान में इस के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले है। प्रदेश में कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी दो पार्टियां मुख्य मानी जाती हैं। कांग्रेस की तरफ से जहां सीएम फेस के लिए अशोक गहलोत का नाम तय माना जा रहा है। वहीं बीजेपी की तरफ से राजस्थान में सीएम फेस कौन होगा इसे लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में एक सवाल बार-बार सामने आ रहा है कि भाजपा की तरफ से मुख्यमंत्री का चेहरा कौन होगा? सी-वोटर ने सीएम फेस को लेकर एक सर्वे किया है। इस सर्वे में वसुंधरा राजे सबसे आगे निकल गई हैं। वहीं सीएम फेस के लिए दूसरे नंबर पर केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत का नाम है।

कांग्रेस समर्थक भी चाहते है वसुंधरा राजे बनें सीएम
सी-वोटर की ओर से कराए गए सर्वे में भाजपा-कांग्रेस समर्थकों से उनकी राय मांगी गई थी। 38 प्रतिशत बीजेपी समर्थकों का मानना है कि राजस्थान में बीजेपी की सीएम फेस वसुंधरा राजे हो सकती हैं। वहीं 37 प्रतिशत कांग्रेस समर्थकों का भी मानना है कि वसुंधरा राजे को राजस्थान का सीएम फेस बनाना चाहिए। इसी तरह 37 प्रतिशत आम लोगों का भी मानना है कि वसुंधरा राजे को ही भाजपा का सीएम फेस बनाया जाना चाहिए।

दूसरे नंबर गजेंद्र सिंह शेखावत
बीजेपी के सीएम फेस को लेकर किए गए सर्वे में पहले नंबर पर वसुंधरा राजे का नाम आया है। दूसरे नंबर केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र शेखावत का नाम है। सी-वोटर द्वारा किए गए सर्वे में यह बात सामने आई है कि बीजेपी सीएम फेस की रेस में शेखावत दूसरे नंबर पर हैं। सर्वे में 18 प्रतिशत बीजेपी समर्थकों का मानना है कि शेखावत को बीजेपी का सीएम उम्मीदवार बनाना चाहिए। 12 प्रतिशत कांग्रेस समर्थकों का भी मानना है कि शेखावत को सीएम फेस बनाना चाहिए। 15 प्रतिशत आम लोगों शेखावत को सीएम फेस बनाया चाहिए।

सतीश पूनिया तीसरे नंबर पर
वसुंधरा और शेखावत के बाद पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया को तीसरा स्थान मिला है। मात्र 11 प्रतिशत बीजेपी समर्थकों का मानना है कि पूनिया को सीएम उम्मीदवार बनाया जाना चाहिए। वहीं 9 प्रतिशत कांग्रेस समर्थकों का भी यह ही मानना है। इस सर्वे में 11 प्रतिशत आम लोगों की राय है कि पूनिया को सीएम फेस बनाना चाहिए।

संसदीय बोर्ड करेगा फैसला
सर्वे में आए नतीजे राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के पक्ष में गए। इस सर्वे में ज्यादातर लोगों का मानना था कि राजस्थान में बीजेपी का सीएम फेस वसुंधरा राजे को बनाना चाहिए। इस सर्वे के बाद भाजपा से सवाल किया गया कि क्या वसुंधरा राजे ही सीएम फेस होंगी या कोई और? इस बात का जवाब देते हुए भाजपा ने कहा कि पार्टी का संसदीय बोर्ड जिस व्यक्ति पर उंगली रख देगा वही राजस्थान में पार्टी का सीएम फेस होगा।

वसुंधरा राजे ही जिताऊ चेहरा
राजस्थान में मुख्यमंत्री चेहरे को लेकर जारी खींचतान के बीच सी वोटर के सर्वे से वसुंधरा कैंप के नेता गदगद हो गए है। वसुंधरा समर्थक लंबे समय से सीएम फेस घोषित करने की मांग करते रहे हैं। हालांकि बीजेपी आलाकमान को तय करना है कि राजस्थान में सीएम फेस कौन होगा। लेकिन सी वोटर सर्वे ने वसुंधरा राजे जिताऊ चेहरा माना है।

वसुंधरा राजे का समाज से जुड़ाव
राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि वसुंधरा राजे का मिलनसार स्वभाव उनकी सबसे बड़ी पूंजी है। आमजन हो या फिर पार्टी कार्यकर्ता दिल खोलकर मिलती है। यहीं वजह है कि वसुंधरा राजे की सभा में 36 कौम के लोग बिना बुलाए पहुंच जाते हैं। वसुंधरा संयमित और तथ्यों के साथ सरकार की आलोचना करती है। यहीं वजह है कि सर्वें में यह बात सामने आईं है कि कांग्रेस समर्थक शेखावत की तुलना में वसुंधरा राजे का समर्थन करते हैं।