जयपुर। अजमेर उत्तर से भाजपा विधायक वासुदेव देवनानी विधानसभा के नए अध्यक्ष होंगे। पांचवीं बार के विधायक देवनानी 17 वें विधानसभा अध्यक्ष चुने गए हैं। हर बार की परम्परा की तरह ही इस बार भी विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी का चयन सर्वसम्मति से हुआ। गुरुवार को राजस्थान की 16वी विधानसभा के पहले सत्र के दूसरे और अंतिम दिन विधानसभा अध्यक्ष पद का चुनाव निर्विरोध संपन्न हुआ। खास बात यह रही कि उनके निर्वाचन प्रस्ताव को सीएम भजन लाल शर्मा ने पेश किया, जिसका अनुमोदन कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने किया।

अध्यक्ष बनते ही पहले शब्द ये बोले
अध्यक्ष की कुर्सी पर बैठने के बाद देवनानी ने विधायकों से बधाई ली। भाजपा सहित अन्य दलों के विधायकों ने कतार लगाकर देवनानी के पास जाकर बधाई दी। विधानसभा के मार्शल ने विधायकों को रोकने की कोशिश भी की, लेकिन व्यवस्था नहीं बन सकी। आखिरकार विधानसभा अध्यक्ष को ही खड़े होकर बोलना पड़ा कि ‘आसन पांव पर हैं, सब अपनी सीट पर जाकर बैठ जाएं।’ देवनानी ने अध्यक्ष की कुर्सी संभालने के बाद अपने इरादे भी साफ कर दिए। उन्होंने कहा कि नियमों और परम्पराओं से सदन चलाया जाएगा। ऐसी नौबत न आए कि कठोर कार्यवाही करनी पड़े।

विधायकों की एक ही मांग, बोलने का दें समय
सदन में देवनानी को अध्यक्ष की कुर्सी पर बैठाया गया तो करीब बीस विधायकों ने उनके सम्मान में अपनी बात रखी। इस दौरान कई निर्दलीय, छोटे दलों के विधायकों ने देवनानी से मांग की कि उनको भी बोलने का पूरा मौका दिया जाए, जिससे सरकार तक वे अपनी बात पहुंचा सकें। पर्ची सिस्टम भी फिर से शुरू करने की मांग उठी।

पूर्व सीएम राजे ने अनोखे अंदाज में दी शुभकामनाएं
पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने वासुदेव देवनानी को बधाई और शुभकामनाएं दीं। वसुंधरा ने कहा कि यह हमारा सौभाग्य है कि आप जैसे अनुभवी, ईमानदारी और कर्मठ सदस्य को इस सदन के सर्वोच्च पद पर आसीन होने का अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि आपकी लगातार पांचवीं बार जीत हुई है हम सब कई बार एक साथ सदन में बैठे। आप जैसा ईमानदार जनप्रतिनिधि इस कुर्सी पर बैठा है। राजे ने की तारीफ आपने कहीं महत्वपूर्ण विभाग संभाले हैं। प्रार्थना करती हूं कि आपका कार्यकाल ऐतिहासिक कार्यकाल होगा।

विधानसभा स्पीकर चुने जाने पर राजे ने जताई खुशी
वसुंधरा ने स्पीकर की कुर्सी की ओर मुखातिब होकर कहा कि विधानसभा अध्यक्ष पद पर आप निर्विरोध निर्वाचित हुए, आप जैसे जनप्रिय, ईमानदार और समर्पित जनप्रतिनिधि इस कुर्सी पर बैठे हैं। यह हमारा सौभाग्य है। हम सबको भरोसा है कि आने वाले समय न्यायोचित कार्यवाही देखेंगे। हमें भरोसा है कि हम सबको ध्यान में रखकर हमें अपनी बात कहने का मौका देंगे।

सदन तराजू की तरह, हर पलड़ा बराबर : वसुंधरा राजे
पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने कहा कि आपने बीजेपी सरकार के अंदर बड़े-बड़े पद संभाले हैं, चाहे वह शिक्षा का हो उच्च शिक्षा, पंचायती राज के महत्वपूर्ण विभाग आपने बहुत तरीके से संभाला है। आपने शिक्षा के क्षेत्र में अच्छी और बड़ी उपलब्धि हासिल की है। आपके जैसे अनुभवी और अच्छे इंसान को सर्वोच्च पद पर आसीन होने का अवसर मिला है। यह सदन तराजू की तरह है। इसके सभी पलड़े बराबर होते हैं। सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों पक्ष बराबर होता है। उम्मीद है कि दोनों पलड़ों को संतुलन और ईमानदारी से संचालित करने का काम करेंगे।