जयपुर। राजस्थान में मानसून देरी से पहुंचा है। पिछले कुछ दिनों से प्रदेश के कई हिस्सों में झमाझम बारिश हो रही है। मंगलवार को भी प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश हुई। बारिश होने के बाद बांधों में पानी की आवक शुरू हो गई है। झमाझम बारिश के कारण बीसलपुर बांध के गेज में एक सेमी की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। वहीं कैचमेंट एरिया के भीलवाड़ा जिले में हुई बारिश को लेकर त्रिवेणी का गेज सीजन में पहली बार एक मीटर के करीब चला है।

309.37 आरएल मीटर पानी
बांध परियोजना के सहायक अभियंता प्रतीक चौधरी ने बताया कि बांध का गेज सोमवार सुबह 309.36 आरएल मीटर दर्ज किया गया था जो मंगलवार सुबह 6 बजे तक बिना घटत बढत के 309.36 आरएल मीटर पर स्थिर रहा था, जिसमें 9.055 टीएमसी पानी का कुल भराव था। बीते दिन मंगलवार सुबह से ही क्षेत्र में जारी बारिश के चलते मंगलवार शाम 4 बजे तक बांध का गेज एक सेमी की बढ़ोत्तरी के साथ ही 309.37 आरएल मीटर दर्ज किया गया है, जिसमें 9.082 टीएमसी पानी का भराव है।

मानसून की बैरुखी से पानी का आवक घटा
परियोजना अभियंताओं के अनुसार बांध के कैचमेंट एरिया में पडऩे वाले भीलवाड़ा, चित्तोडगढ़़, अजमेर आदि जिलों में मानसून की बैरुखी के चलते बारिश नहीं होने से बांध में पानी की आवक अभी बहुत कम दर्ज की जा रही है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही मानसून एक बार फिर प्रदेश में सक्रिय होगा और अच्छी बरसात होगी। जिससे बांध में पानी का स्थित बढ़ेगा।

24 घंटों के दौरान कुल 46 एमएम बारिश
पूर्व में बांध से जलापूर्ति व वाष्पीकरण को लेकर रोजाना दो सेमी पानी की कमी दर्ज की जा रही थी, जो अब आकाश में बादल छाए रहने व कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश के कारण हो रही मामूली पानी की आवक के साथ ही वाष्पीकरण नहीं होने से बांध का गेज कभी यथास्थिति तो कभी एक सेमी की बढ़ोत्तरी पर है।