जयपुर। राजस्थान में मानसून के बीच गर्मी फिर लाैट आई है। मंगलवार काे आठ शहराें में पारा 40 डिग्री के पार चला गया। बीकानेर में सबसे अधिक 45.0 डिग्री दर्ज हुआ। दिनभर तेज धूप के साथ गर्म हवाओं का असर भी रहा। मंगलवार को चूरू में पारा 44.9, जैसलमेर व गंगानगर में 43.4, जाेधपुर में 43.1, बाड़मेर में 42.4, जयपुर में 41.9 और अजमेर में 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। प्रदेश में मानसून में आए 7 दिन गुजर चुके हैं लेकिन काेटा संभाग काे छाेड़कर कहीं पर भी अभी जमकर मेघ नहीं बरसे हैं। मानसून के बावजूद अचानक गर्मी बढ़ने के पीछे पश्चिमी की ओर से आ रही गर्म शुष्क हवाएं कारण हैं। इनके चलते मानसून ताे फिलहाल कमजाेर पड़ा है, बल्कि तापमान भी बढ़ गया है।

10 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
माैसम विभाग के अनुसार दाे दिन बाद मानसून सक्रिय हाेने के आसार हैं। इस बीच, पूर्वी और दक्षिणी जिलाें में कहीं-कहीं बारिश हाेने का अनुमान है। मानसून के फिर से सक्रिय होने के बाद मौसम विभाग ने बुधवार को प्रदेश के 10 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़ और सिरोही में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. इन इलाकों में लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी राजस्थान में मानसून के फिर से सक्रिय होने के कारण बारिश की संभावना बन रही है। इसके चलते 1 जुलाई को बूंदी, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, राजसमंद और सिरोही में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। वहीं, कुछ इलाकों में मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना जताई गई है। बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, झुंझुनू, कोटा और उदयपुर में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने के आसार हैं।

पश्चिमी राजस्थान में अभी और करना पड़ेगा इंतजार
मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी राजस्थान में अभी और इंतजार करना पड़ेगा। पश्चिमी राजस्थान में 7 जुलाई से मानसून की एक्टिविटीज बढ़ने की संभावना है। उसके बाद बीकानेर और जोधपुर संभाग में कहीं कहीं अच्छी बारिश हो सकती है। मानसून की एक्टिविटीज ज्यादा नहीं बढ़ने के कारण प्रदेश में एक बार फिर गर्मी का दौर शुरू हो गया है। पश्चिमी राजस्थान के कुछ इलाकों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। मौसम विभाग मंगलवार को बीकानेर और चूरू में 45 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया है। जबकि श्रीगंगानगर, जैसलमेर और जोधपुर में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहा। राजधानी जयपुर में भी तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है।

उदयपुर में मानसून की पहली बारिश
झीलों की नगरी उदयपुर में मानसून की पहली बारिश ने लोगों को खुश कर दिया है। मंगलवार शाम से शुरू हुई बारिश बुधवार सुबह तक लगातार जारी रही। इस दौरान कभी बूंदाबांदी तो कभी मूसलाधार बारिश से जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली वहीं झीलों के भी जल्द लबालब होने की उम्मीद जगने लगी है। राजस्थान में मानसून ने दक्षिणी भाग से ही प्रवेश किया था। ऐसे में दक्षिणी राजस्थान के उदयपुर संभाग में अच्छी बारिश की उम्मीद की जा रही थी। लेकिन मानसून के कमजोर प्रवेश से एक भी दिन बारिश नहीं हुई और लोगों की चिंता बढ़ने लगी थी।