जयपुर। पूर्वी राजस्थान में मानसून सक्रिय है। पिछले तीन दिनों से उदयपुर और कोटा संभाग में बादल जमकर बरस रहे हैं। हालांकि चूरू को छोड़कर अभी भी बाकी जिलों में या तो सामान्य बारिश हुई है या कम बारिश हुई। प्रदेश के 742 बांधों में से 38 बांध ओवरफ्लो हो चुके हैं, लेकिन 297 अभी खाली हैं। बांसवाड़ा जिले में बारिश ने कहर बरपाया है। पानी की भारी आवक के बाद यहां स्थित माही डैम के रविवार को सभी 16 गेट खोल दिए गए। साल 2006 के बाद यहां 14 साल बाद दो दिन में ही 9 मीटर पानी आया है। उदयपुर संभाग के सबसे बड़े माही बांध की भराव क्षमता 281.50 मीटर है। बांध के सभी गेट अभी तक खुले हैं। माही बांध में लगातार पानी की आवक जारी है। इसे देखते हुए विभाग की ओर से अलर्ट भी जारी किया गया है। उदयपुर शहर में रविवार को करीब दो घंटे में 135 मिलीमीटर यानी साढ़े 5 इंच बारिश हुई है जो इस मानसून की सबसे अधिक बारिश है। इससे शहर में बापू बाजार सहित कई बाजार की दुकानों और आवासीय कॉलोनियों में घरों में पानी घुस गया।

24 घंटों में भूगड़ा में 14 और घाटोल में 12 इंच से अधिक बारिश
रविवार को सुबह तक बीते 24 घंटों में जिले के भूगड़ा और घाटोल में जबर्दस्त बारिश हुई है। इस अवधि में भूगड़ा में 14 इंच और घाटोल में 12 इंच से अधिक बारिश हुई। इनके साथ ही सज्जनगढ़ में 200 एमएम, बांसवाड़ा में 180 एमएम, गढ़ी 182 एमएम, बागीदौरा में 164 एमएम, दानपुर मे 157 एमएम और शेरगढ़ में 155 एमएम बारिश हुई है। इनके अलावा अन्य कई क्षेत्रों में भी चार इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई है।

सोम नदी उफान पर, बरोठी डेम छलका
लंबाई के हिसाब से उदयपुर जिले की सबसे बड़ी नदी सोम क्षेत्र में हो रही लगातार बारिश से उफान पर है। जानकारी के अनुसार, फलासिया व खेरवाड़ा तहसील के मगरा सीमा से प्रारंभ हो रही सोम नदी बावलवाड़ा, सारोली, जवास होती हुई ऋषभदेव के कागदर डेम में सम्मलित होते हुए आगे जाती है। वही मगरा घाटे से एक नदी वाकल गुजरात को जाती है। सोम व वाकल दोनोंं नदी एक ही स्थान से शुरू होकर दोनोंं अलग-अलग दिशा में जाती है। लोगोंं का मानना है कि दोनों नदी सास-बहू के रूप में मानी जाती हैंं। दोनोंं के आपस मेंं विवाद होने से निकली है। रविवार सुबह सोम नदी उफान पर नजर आयी । सारोली के खेरा पुल से लगभग 20 फीट पानी जाता नजर आया। नदी के वेग को देखने के लिये आस पास क्षेत्र के सैकड़ो लोग नदी के किनारे एकत्रित हो गये और नदी के विहंगन दृश्य को निहारने लगे।

इन जिलों में हो सकती है झमाझम बारिश
पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में झमाझम बारिश हो सकती है। दरअसल, वर्तमान में कम दबाव का क्षेत्र पूर्वी राजस्थान में बना हुआ है। अब इसके जल्द ही पश्चिमी राजस्थान की ओर बढ़ने की संभावना है। इस सिस्टम का प्रभाव 25 अगस्त से पूर्वी राजस्थान में कम होगा, जबकि पश्चिमी राजस्थान में इसे तीन-चार दिन बने रहने की संभावना है। जानकारी के मुताबिक, मौसम विभाग ने सोमवार को प्रदेश के चार जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार सिरोही, उदयपुर, जैसलमेर और जोधपुर में भारी बारिश की संभावना है। साथ ही मौसम विभाग ने पश्चिमी राजस्थान के 2 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार बाडमेर और जालौर जिले में कहीं- कहीं पर भारी से भारी बारिश हो सकती है।