जयपुर। राजस्‍थान में सर्दी के तेवर लगातार तीखे होते जा रहे हैं। दिन प्रतिदिन पारे में गिरावट होती जा रही है। सर्दी से बचाव के लिए लोगों को अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है। प्रदेश में मंगलवार से चली सर्द हवाओं ने ठिठुरन और गलन बढ़ा दी। हालांकि, दिन में धूप खिलने से लोगों को सर्दी से कुछ राहत मिल रही है, लेकिन सर्द हवाओं के कारण गलन बरकरार है। आगामी 48 घंटे में मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए प्रदेश में कड़ाके की सर्दी का अलर्ट जारी किया है। इसका सीधा सीधा असर देखने को मिल रहा हैं। कई जिलों में बुधवार सुबह भी कोहरा छाया रहा।

जयपुर, जैसलमेर, श्रीगंगानगर में सीजन की सबसे सर्द रात
श्रीगंगानगर, जैसलमेर और जयपुर में बीती रात सीजन की सबसे सर्द रात रही। इन शहरों में इस सीजन का सबसे कम पारा रिकॉर्ड किया गया। श्रीगंगानगर में न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, जैसलमेर में 5.2 और जयपुर में 9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। राज्य का एकमात्र पहाड़ी क्षेत्र माउंट आबू सबसे ठंडा रहा। यहां पारा 1.4 डिग्री दर्ज किया गया। दूसरा नंबर श्रीगंगानगर का रहा है। इससे सभी जगहों पर हल्की बर्फ की परत जम गई। साथ ही शीतलहर जारी है। जयपुर में ठिठुरन भरी सर्दी के बीच सर्द हवाएं चली। बुधवार को मौसम साफ रहा, वहीं बीती रात का तापमान 9 डिग्री, वहीं दिन के तापमान में तीन डिग्री की गिरावट देखने को मिली। तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सर्दी से बचने के लिए जगह—जगह लोग अलाव जलाकर गर्म कपड़े पहने हुए नजर आए।

तबीयत बिगड़ने पर 2 किसानों को वापस घर भेजा गया
अलवर जिले के शाहजहांपुर-खेड़ा बॉर्डर पर किसानों का आंदोलन जारी है। बीती रात अलवर का न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस रहा। शीतलहर, भीषण ठंड और गिरती ओस के बीच रजाई के अंदर रातभर किसानों की कंपकंपी छूटती रही। रात को स्थिति इतनी बिगड़ गई कि आंदोलन कर रहे 2 किसानों की तबीयत बिगड़ गई। इसके बाद भीलवाड़ा से आंदोलन में शामिल होने आए दो किसानों को वापस घर भेज दिया गया।

शीतलहर का यलो अलर्ट जारी
जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक आरएस शर्मा ने बताया कि राज्य में उत्तरी हवाओं के प्रभावी होने से आगामी 48 घंटे में रात के तापमान 2 से 3 डिग्री तक गिरावट होगी। मौसम विभाग ने गुरुवार तक के लिए नौ जिलों श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू, सीकर, झुंझुनूं, नागौर, अलवर और भरतपुर जिलों में शीतलहर का यलो अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में कहीं-कहीं शीत लहर चल सकती है। फिलहाल उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में जबरदस्त बर्फबारी हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में लोगों को अगले दो-तीन दिन कड़ाके की ठंड़ के लिए तैयार रहना होगा।