जयपुर। राजस्थान में भीषण गर्मी के बीच अचानक मौसम बदल गया। प्रदेश में इनदिनों तूफानी बारिश का जबरदस्त देखने को मिला है। अंधड़ के साथ आई बारिश और अलग-अलग जिलों में देर रात गिरी बिजली के कारण 15 लोगों की मौत हो गई। राजधानी जयपुर में 96KM प्रतिघंटा की स्पीड से चली तेज हवाओं के कारण कई इलाके अंधेरे में डूब गए। तेज आंधी के बाद जयपुर में कई जगह पेड़ गिर गए। बिंदायका इलाके में कुछ मवेशियों के मरने की भी जानकारी मिली है। मौसम बदलाव ने ज्येष्ठ की गर्मी में भी सावन जैसी ठंडक का एहसास करवा दिया। जैसलमेर समेत आस-पास के ग्रामीण इलाकों में हुई ओलावृष्टि से काफी नुकसान हुआ है।

96KM प्रतिघंटा की स्पीड से चली तेज हवाएं
अंधड़ के साथ आई बारिश और देर रात गिरी बिजली के कारण कई लोगों की मौत हो गई। प्रदेश की राजधानी जयपुर में 96KM प्रतिघंटा की स्पीड से चली तेज हवाओं के कारण कई इलाके अंधेरे में डूब गए। इस तूफान की स्पीड मई 2021 में आए ताऊते तूफान से भी ज्यादा रही। उस समय जयपुर में करीब 75KM प्रति घंटा की रफ्तार से आंधी चली थी।

टोंक में मौसम का कहर
सबसे ज्यादा 12 मौत टोंक जिले में हुई। यहां शहर के धन्ना तलाई इलाके में बीती रात बारिश और आंधी की वजह से एक मकान की दीवार ढह गई। इस हादसे में एक ही परिवार के दादा, पोता और पोती की मौत हो गई, जबकि परिवार के 4 सदस्य घायल हैं। लोक सेवा विभाग के सहायक निदेशक भारत भूषण गोयल ने बताया कि एक व्यक्ति की बिजली गिरने से मौत हुई है। जिले की बात की जाए तो तीन निवाई क्षेत्र में, दो मालपुरा, तीन टोंक शहर, दो दूनी, दो देवली, एक उनियारा और एक टोडारायसिंह क्षेत्र में मौत हुई है।

50 साल में मई में सबसे ठंडी रात
पिछले 24 घंटे की रिपोर्ट देखें तो राजस्थान में जयपुर, टोंक, करौली, धौलपुर, सवाई माधोपुर, जोधपुर, चूरू, झुंझुनूं, गंगानगर, बीकानेर, हनुमानगढ़, भरतपुर, दौसा, सीकर, नागौर और अलवर में कई जगहों पर 10 से लेकर 70MM तक बरसात हुई। तेज बारिश के कारण जयपुर में कल रात का न्यूनतम तापमान 17.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो जयपुर में पिछले 50 साल में मई की सबसे ठंडी रात रही।

जयपुर में 32MM बारिश
इससे पहले पिछले साल 24 मई को जयपुर का न्यूनतम तापमान 18.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था। इसी तरह जयपुर में कल देर रात से आज सुबह 8 बजे तक 32MM बारिश दर्ज हुई, जो पिछले 12 साल में मई की दूसरी सबसे ज्यादा बारिश है। जयपुर के अलावा अजमेर, चूरू में भी रात का पारा 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया।

तेज आंधी के कारण हुआ काफी नुकसान
जयपुर में आए इस तूफान की वजह से शहर में कई जगह पेड़-पौधे, दीवार, बिजली के पोल गिर गए, जिससे काफी नुकसान हुआ। एयरपोर्ट पर भी फ्लाइट्स का संचालन करीब एक घंटे तक प्रभावित रहा। जयपुर के अलावा कल गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू समेत कई जिलों में आंधी के साथ तेज बारिश और ओलावृष्टि हुई। बारिश, अंधड़ और ओलावृष्टि से राज्य के कई शहरों में दिन का अधिकतम तापमान भी सामान्य से 8 डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला गया।

इन जिलों में आंधी—बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में ऐसी ​ही स्थिति बनी रहेगी। आज भी राज्य के उत्तरी भागों गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, अलवर, नागौर, जयपुर, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, करौली जिलों में अंधड़-बारिश के साथ-साथ कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने की प्रबल संभावना है। वहीं, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, अजमेर, कोटा संभाग के जिलों में 27 मई को भी आंधी-बारिश का दौर जारी रहेगा।