weather may be change in rajasthan from today chances of rain

प्रदेश में आज से बदल सकता है मौसम, कई जिलों में बारिश होने के आसार

जयपुर। राजस्थान में सर्दी के दस्तक देने के बाद अब धीरे-धीरे उसके तेवर तीखे होने लग गये हैं। इस बीच मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आज मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। जयपुर में ठंडक का अहसास बढ़ गया है। सीकर जिले में आज सुबह तापमान 2.8 डिग्री तक पहुंच गया। सीकर जिले के फतेहपुर मौसम केन्द्र पर यह तापमान दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने दो दिन पहले मौसम में बदलाव आने की संभावना जताई थी। मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में एक बार फिर से बारिश की संभावना है। आज उदयपुर और कोटा में बारिश के आसार जताये जा रहे हैं।

सामान्य से 2 से 3 डिग्री कम तापमान
मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में पारा सामान्य से दो से तीन डिग्री कम बना हुआ है। आलम यह है कि बीती रात सीकर में तापमापी पारा 5.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। उसके बाद बुधवार को सुबह फतेहपुर में तो यह 2.8 डिग्री पर आ गया था। वह गुरुवार को सुबह 2.4 डिग्री पर आ टिका है। वहीं मंगलवार रात को चूरू में तापमान 6.5, भीलवाडा में 7.2, चित्तौडगढ में 7.6, हनुमानगढ़ में 7.7 और पिलानी में 7.9 डिग्री सेल्सियस रहा। पारे में लगातार हो रही गिरावट के बाद अब लोगों ने गर्म कपड़े निकाल लिए हैं। सर्दी के बीच अब बारिश के भी आसार बन रहे हैं।

कुछ इलाकों में रिकॉर्ड तोड़ सर्दी
राजस्थान के कुछ इलाकों में रिकॉर्ड तोड़ सर्दी और गर्मी पड़ती है। सर्दियों के मौसम में शेखावाटी के चूरू शहर और फतेहपुर कस्बे में पारा कई बार जमाव बिन्दु पर या फिर इससे भी नीचे आ जाता है। वहीं श्रीगंगानगर और गुजरात से सटे सिरोही जिले का माउंटआबू भी इससे अछूता नहीं रहता है। माउंट आबू राजस्थान का एकमात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल है। यहां सर्दी के मौसम में पारा शून्य से भी नीचे चला जाता है।

दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में बारिश की संभावना
मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि गुरुवार और शुक्रवार को उदयपुर, कोटा, जोधपुर, अजमेर व जयपुर संभाग के जिलों में मेघगर्जन और बिजली चमकने के साथ कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। कोटा और उदयपुर संभाग के जिलों में 20 नवंबर को भी इस सिस्टम का असर जारी रहेगा। 21 नवंबर से इस सिस्टम का असर समाप्त होगा और मौसम शुष्क रहेगा।